त्वचा पर सरसों तेल और लौंग का पेस्ट लगाने से दूर हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

सरसों तेल और लौंग का इस्तेमाल करने से त्वचा की कई समस्याएं दूर हो सकती है। इसके लिए आप कई तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
त्वचा पर सरसों तेल और लौंग का पेस्ट लगाने से दूर हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

सरसों तेल और लौंग का मिश्रण आपके लिए कई तरीकों से फायदेमंद हो सकता है। इसके मिश्रण का उपयोग त्वचा संबंधी समस्याओं में किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपको बालों से संबंधित भी कोई परेशानी है, तो लौंग और सरसों तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल सरसों तेल और लौंग में कई औषधिय गुण पाए जाते हैं, सरसों तेल में विटामिन जैसे थियामाइन, फोलेट व नियासिन पाए जाते हैं, जो शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं और यह बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही शरीर के दर्द से भी ये आराम दिलाता है। वहीं लौंग में आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर, विटामिंस, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, मैंगनीज और पोटैशियम जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कई एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। इनका उपयोग आप कई तरीके से कर सकते हैं। इस लेख में हम विस्तार से इस बारे में चर्चा करते हैं। 

सरसों तेल और लौंग के फायदे

1. मुहांसों के लिए फायदेमंद

अगर आप अपने चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसों से परेशान है, तो आप लौंग और सरसों तेल के पेस्ट का इस्तेमाल इन मुहांसों पर कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपको दाग-धब्बों और रूखी त्वचा से निजात दिला सकते हैं। लौंग की वजह से आपको स्किन में खुजली और सूजन भी नहीं होती है। साथ ही यह स्किन पर ग्लो लाने में भी मदद करता है। 

SKIN-PROBLEM

Image Credit- Freepik

2. बाल को कंडीशनर करे

कई बार हमारे बाल प्रदूषण और गर्मी के कारण गंदे और रूखे हो जाते हैं। साथ ही यह बालों को मुलायम और कंडीशनर करने में भी मदद करता है। यह स्कैल्प को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है, जिससे बालों का झड़ना कम हो सकता है। साथ ही इससे बाल काले और मजबूत हो सकते हैं। आप बाल पर लगाकर आधे घंटे बाद इसे धो सकते हैं। 

3. दाग-धब्बे के निशान हटाएं

कई बार दाग-धब्बे के निशान के कारण आपकी स्किन दमकती और निखरी नजर नहीं आती है। साथ ही आपकी त्वचा रूखी और बेजान भी दिखाई देने लगती है। इससे आपकी सुंदरता और त्वचा पर उपयुक्त वसा की मात्रा भी बनी रहती है। इसके लिए आप लौंग और सरसों तेल के पेस्ट को दाग-धब्बे पर लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- नारियल तेल में लौंग मिलाकर लगाने से दूर होती हैं त्वचा की ये 5 समस्याएं, जानें कैसे बनाएं लौंग का तेल

4. त्वचा की झुर्रियों को ठीक करे

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखाई देने लगते हैं और त्वचा का प्राकृतिक निखार धीरे-धीरे कम होने लगता है। साथ ही यह आपकी स्किन के कसाव को भी कम कर देता है। इसके लिए आप सरसों तेल और लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

SKIN-PROBLEM

Image Credit- Freepik

5. स्किन इंफेक्शन को करे दूर

कई बार स्किन इंफेक्शन की वजह से स्किन सुंदर और दमकती नजर नहीं आती है। स्किन इंफेक्शन के कई कारण हो सकते हैं। अक्सर प्रदूषण और गंदगी के कारण इंफेक्शन हो सकता है लेकिन आप स्किन को अच्छे से साफ करके उसपर सरसों तेल और लौंग का पेस्ट लगा सकते हैं। इससे काफी फायदा मिलता है। 

सावधानियां

अगर सरसों तेल और लौंग का इस्तेमाल का करते हुए अगर आपको स्किन पर रैशेज और दाग होने लगे, तो तुरंत इसके इस्तेमाल को बंद कर दें और हो सके तो स्किन पर केवल नारियल तेल का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा को अंदर से हील किया जा सके। इसके अलावा इस्तेमाल से पहले आपको पैच टेस्ट भी जरूर कर लेना चाहिए। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer