चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक लगाने के फायदे, जानें तरीका

Multani Mitti Rose Water Face Pack Benefits: मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल से बने फेस पैक का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 02, 2023 20:27 IST
चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक लगाने के फायदे, जानें तरीका

Multani Mitti Rose Water Face Pack Benefits: चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। पुराने समय से ही इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा रहा है। मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से आपकी स्किन को दोगुने फायदे मिलते हैं। दरअसल मुल्तानी मिट्टी मिनरल्स से भरपूर होती है और इसमें मौजूद गुण स्किन पर मौजूद गंदगी और समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी में एल्यूमीनियम सिलिकेट की पर्याप्त मात्रा होती है, इससे स्किन पर मौजूद गंदगी, टैनिंग और ऑयल साफ करने में बहुत फायदा मिलता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल से बने फेस पैक के फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक लगाने के फायदे-  Benefits Of Multani Mitti Rose Water Face Pack

स्किन से जुड़ी परेशानियों में गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर मौजूद मुहांसे दूर करने से लेकर स्किन की चमक बढ़ाने तक बहुत फायदा मिलता है। स्किन पर मौजूद झुर्रियों को दूर करने और उम्र के प्रभाव को दूर करने में भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। ड्राई स्किन की समस्या हो या ऑयली स्किन इन सभी में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फेस पैक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने के फायदे इस तरह से हैं-

Multani Mitti Rose Water Face Pack Benefits

1. डेड स्किन सेल्स दूर करने में फायदेमंद

स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल से बने फेस पैक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। सप्ताह में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको बहुत फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए लगाएं अमरूद के ये 3 फेस पैक

2. स्किन का ग्लो बढ़ाने में उपयोगी

स्किन का निखार बढ़ाने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण स्किन के रंगत सुधारने का काम करते हैं।

3. पिंपल्स दूर करे 

पिंपल्स की वजह से स्किन और चेहरा दोनों खराब हो जाते हैं। चेहरे पर मौजूद पिंपल्स दूर करने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

4. टैनिंग दूर करे 

स्किन पर मौजूद टैनिंग को दूर करने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल से बने फेस पैक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: कच्चे दूध और चंदन का फेसपैक लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे बनाएं

5. झुर्रियों को हटाने में फायदेमंद

बढ़ती उम्र के कारण स्किन पर झुर्रियां होने लगती हैं। झुर्रियों को हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

6. ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद 

ऑयली स्किन की समस्या में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे पर मौजूद तेल निकल जाता है और स्किन साफ होती है।

कैसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक?

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लें और इसमें दो चम्मच गुलाब जल मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर छोड़ दें। लगभग 20 मिनट बाढ़ चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इस फेस पैक का सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करने से फायदा मिलेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer