कच्चे दूध और चंदन का फेसपैक लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे बनाएं

चंदन व कच्चे दूध के फेसपैक से डार्क सर्कल्स व झुर्रियों के साथ कई समस्याएं दूर होती हैं। इससे आपकी त्वचा बेदाग बनती है।   

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Dec 08, 2022 09:30 IST
कच्चे दूध और चंदन का फेसपैक लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे बनाएं

त्वचा को सुंदर और रोग मुक्त बनाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट में मौजूद कैमिकल कई बार त्वचा को फायदा पहुंचाने के बजाय उसको खराब कर देते हैं। चेहरे की रौनक बरकरार रखने और हर मौसम में उसको खूबसूरत बनाए रखने लिए आप चंदन का प्रयोग कर सकती हैं। सदियों से महिलाएं चंदन का उपयोग करती आईं है। इसमें कई तरह के गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को बेहतर बनाने का काम करते हैं। यदि आप चंदन के साथ कच्चे दूध का फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाएंगी तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे। चंदन चेहरे से दागों को दूर करने के साथ ही उसकी रंगत को निखारने का काम करता है। साथ ही दूध चेहरे में मॉइश्चर को बनाए रखता है।  

चंदन व कच्चे दूध के फेसपैक से फायदे 

चंदन व कच्चे को दूध का फेसपैक लगाकर आप अपने चेहरे पर दोबारा से निखार ला सकते हैं। इसके फेसपैक को चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगाएं इसके बाद आप नॉर्मल पानी से धो लें। इस फेसपैक को आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती है। इससे आपको तेजी से फर्क देखने को मिलेगा। इस फेस पैक को ड्राई स्किन वाली महिलाएं भी लगा सकती है। यदि सर्दी में आपकी त्वचा रूखी होने की समस्या है, तो आप इसे सप्ताह में केवल एक बार ही इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़े : रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध, स्किन को मिलेंगे ये 7 फायदे 

chandan and milk facepack

चंदन और कच्चे दूध से डार्क सर्कल्स करें दूर

आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स आपके लुक को खराब करते हैं। चंदन में त्वचा की रंगत को बेहतर बनाने वाले गुण होते हैं। जो आपकी त्वचा पर प्रभावी रूप से काम करता है। चंदन और कच्चे दूध का फेसपैक त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम भी करता है। 

एंटी एंजिग समस्या से पाएं छुटकारा

समय से पहले तनाव व प्रदूषण की वजह से चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। इस समस्या से छुटाकारा पाने के लिए चंदन और कच्चे दूध का फेसपैक चेहरे पर लगाया जा सकता है। चंदन और कच्चे दूध के फेसपैक से त्वचा पर एंटी एजिंग के प्रभावों को कम किया जा सकता है। चेहरे की झुर्रियों के घरेलू उपाय में आप चंदन और कच्चे दूध के फेसपैक को शामिल कर सकती हैं। 

कैसे बनाएं चंदन और कच्चे दूध का फेसपैक

चंदन और कच्चे दूध के फेसपैक को बनाने के लिए आप चार से पांच चम्मच चंदन पाउडर ले लें। इसके बाद आप करीब 50 ग्राम कच्चा दूध इसमें मिला लें। यदि फेसपैक को ज्यादा लिक्विड करना हो तो इसमें आप गुलाब जल की कुछ बूंदे मिला सकते हैं। इसके बाद आप पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। 

इसे भी पढ़े : चेहरे की त्वचा की गहरी सफाई के लिए कच्चे दूध से बनाएं ये 2 बेहतरीन फेसपैक, स्किन पर आएगा नैचुरल निखार

 

फैसपेक को चेहरे पर एक सार यानी की एक समान परत लगाएं। इस पैक को चेहरे पर करीब 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद इसे गुनगुने पानी या नॉर्मल पानी से धों लें। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप इस फेसपैक को रात के समय उपयोग करें। 

Disclaimer