क्या आपके पैरों का नाखून हो रहा है काला? जानें इसके 4 कारण

Black Toenails : पैरों के नाखून काले होने के कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 19, 2022Updated at: Jul 19, 2022
क्या आपके पैरों का नाखून हो रहा है काला? जानें इसके 4 कारण

Black Toenails: आधुनिक समय में लोगों को कई तरह की परेशानियां हो रही हैं। इसका मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान माना जाता है। खराब लाइफस्टाइल का असर आपके स्वास्थ्य, स्किन और बालों पर भी पड़ता है। कुछ स्थितियों में नाखूनों के रंग में भी बदलाव देखे जा सकते हैं। अगर आपके पैरों के नाखून काले नजर आ रहे है, तो इस स्थिति में आपको इसके कारणों के बारे में जानना जरूरी है। ताकि इसका समय पर इलाज किया जा सके। आज हम इस लेख में पैरों के नाखून काले क्यों होते के बारे में विस्तार से जानेंगे।

पैर के नाखून का काला होना

पैरों के नाखून काले होने के कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके कारणों के बारे में-

इसे भी पढ़ें - श‍िशु के नाखून कैसे काटें? जानें सही तरीका

1. सही जूते न पहनना

गलत साइज और खराब पैड वाले जूते पहनने की वजह से पैरों के नाखून काले पड़ सकते हैं। खासतौर पर अगर आप काफी ज्यादा टाइट जूते पहनते हैं, तो आपके   नाखूनों का रंग काला पड़ सकता है। टाइट जूते पहनने के कारण वर्कआउट और रनिंग करने में परेशानी हो सकती है, जिससे नाखूनों पर दबाव पड़ता है और इनमें ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होने के कारण इनका रंग काला हो सकता है। अगर आपके नाखून लंबे समय से काले हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ।

2. पैर पर भारी चीज गिरने के कारण

कई बार पैरों पर भारी चीज गिर जाती है। इस स्थिति में खून जमने की वजह से भी पैरों के नाखून काले पड़ने लगते हैं। दरअसल, भारी चीज गिरने की वजह से पैरों के नाखून के नीचे की रक्त वाहिकाएं फट सकती हैं। ऐसे में पैरों के नाखून के नीचे खून जमा होने लगता है, जिसकी वजह से नाखून का रंग बदल जाता है। 

3. स्किन कैंसर की संभावना

स्किन कैंसर की वजह से भी पैरों के नाखून काले पड़ सकते हैं। दरअसल, स्किन कैंसर की वजह से नाखून के नीचे मेलेनोमा बढ़ने लगता है। इसकी वजह से स्किन में हाईपिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है।  मेलानोमा बढ़ने की वजह से नाखून में कालेपन की परेशानी होने के साथ-साथ हल्का दर्द भी हो सकता है। इस स्थिति में आपको तुरंत एक्सपर्ट से सलाह लेने की जरूरत होती है।

4. फंगल टोनेल इंफेक्शन हो सकता है कारण

नाखून में फंगल इंफेक्शन की वजह से भी पैरों के नाखून काले पड़ सकते हैं। अगर आपको बिना वजह नाखून के रंग काले, नीले या भूरे नजर आ रहे हैं, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

ध्यान रखें कि कुछ सामान्य कारणों से भी नाखून के रंग काले हो सकते हैं। हालांकि, लंबे समय तक नाखून का रंग काला होने की स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, ताकि इसकी वजह से होने वाली गंभीरता को कम किया जा सके।

 
Disclaimer