डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए? जानें सुबह से रात तक खाने का पूरा डाइट प्लान

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अपने खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। जानें सुबह से शाम तक डायबिटीज के मरीज क्या खाएं, यानी पूरे दिन का डाइट प्लान। (Daily Diet Plan For Diabetes Patients in Hindi)

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 11, 2019Updated at: Jul 11, 2019
डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए? जानें सुबह से रात तक खाने का पूरा डाइट प्लान

डायबिटीज के मरीजों के लिए अपना ब्लड शुगर कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। डायबिटीज में अगर खानपान पर ध्यान न दिया जाए, तो खून में शुगर की मात्रा बहुत बढ़ जाती है, जो कई बार जानलेवा हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के अनुसार भारत की 8.7% जनसंख्या डायबिटीज का शिकार है। इनमें 20 साल की उम्र से लेकर 70 साल की उम्र के लाखों लोग शामिल हैं।

डायबिटीज होने पर खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना पड़ता है और कुछ चीजों का परहेज करना पड़ता है, ताकि ब्लड शुगर न बढ़े। आमतौर पर डॉक्टर सलाह देते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को दिन में थोड़ा-थोड़ा करके एक निश्चिंत अंतराल पर खाना खाना चाहिए। आइए आपको बातते हैं डायबिटीज मरीजों को सुबह से शाम तक क्या खाना चाहिए, जिससे उनका शुगर न बढ़े, यानी डायबिटीज रोगियों के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Diabetes Patients)

डायबिटीज रोगी के दिन की शुरुआत

सुबह के लिए आप रात में ही एक चम्मच मेथी के दाने एक कप पानी में भिगोकर रख दें। इसके अलावा एक कटोरी में 7 बादाम और 1 अखरोट को भी भिगोकर रख दें। सुबह उठने के बाद फ्रेश हों और मंजन करें। इसके बाद मेथी को छानकर इसका पानी पी लें। 10 मिनट बाद बादाम और अखरोट को भी खा लें। आप चाहें तो बादाम को छीलकर भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- डायबिटीज मरीज सिर्फ 3 मिनट करें ये आसान एक्सरसाइज, नहीं बढ़ेगा शुगर

डायबिटीज रोगी के लिए सुबह का नाश्ता (Breakfast for Diabetes Patients)

आपके दिन की शुरुआत ऐसे फूड से होनी चाहिए, जो प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर हो और आपको एनर्जी दे। इसके लिए आप सुबह एक कप नमकीन दलिया (जिसे सब्जियां डालकर बनाया गया हो) या वेजिटेबल सैंडविच खाएं और 1 कप स्किम्ड दूध पिएं।

11-12 बजे क्या खाएं

हल्के-फुल्के नाश्ते के बाद 11-12 बजे 1 सेब खाएं या 1 ग्लास नींबू पानी पिएं। आप चाहें तो काला नमक डालकर एक ग्लास छाछ भी पी सकते हैं।

डायबिटीज रोगी के लिए दोपहर का खाना (Lunch for Diabetes Patients)

दोपहर का खाना आपको लगभग 1-2 बजे खाना चाहिए। रोटियां बनाने के लिए आप आधा गेंहूं का आटा लें और आधा जौ का आटा लें। इसे मिक्स करके रोटियां बनाएं। दोपहर के खाने में आप 1-2 रोटी और 1 कप हरी सब्जियां या दही खा सकते हैं। आप चाहें तो 2 मूंग दाल का चीला और सलाद खा सकते हैं। ध्यान दें कि बहुत ज्यादा खाना न खाएं।

डायबिटीज रोगी के लिए शाम का नाश्ता (Snacks for Diabetes Patients)

शाम को हल्की-फुल्की भूख लगने पर 1 कप स्किम्ड दूध पिएं या 1 कप बिना चीनी की चाय के साथ थोड़े भुने चने खाएं। आप चाहें तो चाय के साथ 2-3 होल व्हीट (आटा) के बिस्कुट या रागी का बिस्कुट खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- डायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा शुगर

डायबिटीज रोगी के लिए रात का खाना (Dinner for Diabetes Patients)

रात के खाने में डायबिटीज के रोगी 1-2 बाजरे की रोटी खाएं और एक कटोरी मिक्स सब्जियां खाएं। इसके अलावा आप 1 कटोरी सलाद भी खा सकते हैं। अगर आप मांसाहारी हैं, तो रात के खाने में 4-5 पीस ग्रिल्ड चिकन और 1 कटोरी सलाद भी खा सकते हैं।

सोने से पहले (रात के खाने के 1-2 घंटे बाद)

रात को सोने से पहले 1 कप बिना चीनी या शहद के ग्रीन टी पिएं और फिर सो जाएं। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सही समय पर सोना भी जरूरी है। इसलिए रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें।

Read more articles on Diabetes In Hindi






Disclaimer