पीएम मोदी की सेहत का राज है पहाड़ी मोरेल मशरूम, जानें इसके फायदे

Morel Mushroom Benefits: मोरेल मशरूम या पहाड़ी मशरूम का सेवन पीएम मोदी भी करते हैं, जानें मोरेल मशरूम के फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 27, 2022 12:20 IST
पीएम मोदी की सेहत का राज है पहाड़ी मोरेल मशरूम, जानें इसके फायदे

Morel Mushroom Benefits: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 72 साल की उम्र में भी एकदम फिट और चुस्त दिखते हैं। पीएम मोदी के बारे में यह कहा जाता है कि वह 24 घंटे में सिर्फ 4 घंटे के लिए सोते हैं। योग का नियमित अभ्यास और हेल्दी डाइट का सेवन कर वह खुद को हेल्दी और चुस्त रखते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर कौन सी ऐसी चीज है जिसका सेवन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करते हैं? पीएम मोदी की सेहत का राज है उनकी संतुलित और पौष्टिक डाइट और रोजाना योगाभ्यास करना। पीएम मोदी ने एक बार पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा था कि मेरी अच्छी सेहत का राज हिमांचल प्रदेश में पाया जाने वाला पहाड़ी मशरूम है। पहाड़ी मशरूम को मोरेल मशरूम भी कहा जाता है। यह पहाड़ो पर पाया जाने वाला ब्लैक मशरूम है, जो विटामिन डी, एंटी-ट्यूमर, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, कार्डियोप्रोटेक्टिव और हेपटोप्रोटेक्टिव गुणों से भरपूर होता है। आइए विस्तार से जानते हैं मोरेल मशरूम खाने के फायदे और इसमें मौजूद गुणों के बारे में।

मोरेल मशरूम खाने के फायदे- Morel Mushroom Benefits in Hindi

हिमांचल प्रदेश की पहाड़ियों में पाया जाने वाला मोरेल मशरूम अनेक पोषक तत्वों का भंडार होता है। इस मशरूम की मांग दुनियाभर में बहुत ज्यादा है और यही कारण है कि मार्केट में इसकी कीमत 30 हजार रुपये प्रति किलो है। मोरेल मशरूम में विटामिन डी, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम करने में इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। पहाड़ी मशरूम का सेवन करने से सेहत को ये फायदे मिलते हैं-

Morel Mushroom Benefits

1. लिवर के लिए बहुत फायदेमंद

मोरेल मशरूम का सेवन लिवर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। मोरेल मशरूम में लिवर को हेल्दी रखने वाले हेपटोप्रोटेक्टिव गुण मौजूद होते हैं, जो लिवर को हेल्दी रखने के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन लिवर को हेल्दी रखने और पाचन क्रिया को ठीक रखने में फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई' जिसके मुरीद हैं पीएम मोदी भी, जानें इसे खाने के फायदे और रेसिपी

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद 

मोरेल मशरूम में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है, जो शरीर में कैल्शियम अवशोषण बढ़ाने में उपयोगी होता है। कैल्शियम और विटामिन डी की कमी के कारण आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और कई दूसरी परेशानियों का खतरा बना रहता है। नियमित रूप से मोरेल मशरूम खाने से आपकी हड्डियां मजबूत और हेल्दी रहती हैं।

3. डायबिटीज के खतरे को करे कम

मोरेल या पहाड़ी मशरूम खाने से डायबिटीज की बीमारी का खतरा कम होता है। मोरेल मशरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है, इसका सेवन शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में फायदेमंद होता है। नियमित रूप से मोरेल मशरूम का सेवन करने से डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है।

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में उपयोगी

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मोरेल मशरूम का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। मोरेल मशरूम में गैलेक्टोमैनन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जिसका सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में उपयोगी माना जाता है। शरीर को संक्रमण या बीमारियों से बचाने के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

5. तनाव में उपयोगी

मानसिक तनाव और स्ट्रेस जैसी समस्याओं में मोरेल मशरूम का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन डी, कैल्शियम और अन्य गुण शरीर में एंजाइम निर्माण में बहुत उपयोगी होते हैं। इसका सेवन शरीर में हैप्पी हॉर्मोन को रिलीज करने में उपयोगी माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी को बहुत पसंद हैं सहजन (मोरिंगा) के पराठे, जानें मोरिंगा के पराठे के फायदे और रेसिपी

पहाड़ी मशरूम या मोरेल मशरूम में मौजूद गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन शरीर के लिए उपयोगी है, लेकिन अगर आप किसी तरह की बीमारी या समस्या का शिकार हैं तो पहाड़ी मशरूम को डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer