पुदीने की चाय पीने से सेहत को होते हैं कई जबरदस्त फायदे, जानें रेसिपी

पुदीने में कई पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। जानें पुदीने की चाय पीने से मिलने वाले फायदे।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 12, 2022 16:00 IST
पुदीने की चाय पीने से सेहत को होते हैं कई जबरदस्त फायदे, जानें रेसिपी

लोग पुदीने का उपयोग औषधीय गुणों के कारण सालों से करते रहे हैं। पुदीने को अंग्रेजी में पिपरमिंट कहा जाता है। पिपरमिंट में जीरो कैलोरी और फ्रेश टेस्‍ट होता है ,जिसे सभी काफी पसंद करते हैं। आकाश हेल्थ केयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डायटिशियन डॉक्टर अनुजा गौर के अनुसार पुदीने का सेवन चाय के रूप में किया जा सकता है। इस प्राकृतिक काढ़े में एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये सिरदर्द, डाइजेस्टिव सिस्‍टम सुधारने और वजन को कंट्रोल करने में सहायक साबित हो सकती है। पुदीने की चाय पूरी तरह से प्राकृतिक और कैफीन मुक्‍त होती है, जिसका सेवन किसी भी उम्र के व्‍यक्ति या बच्‍चे कर सकते हैं। चलिए जानते हैं पुदीने की चाय के हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में। 

तनाव करे दूर

पुदीने की चाय का प्रयोग सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसमें मेंथॉल होता है, जो मांसपेशियों की सूजन को कम करने में मदद करता है। चाय में मौजूद सुगंध तनाव को भी कम कर सकती है।

डाइजेस्टिव सिस्‍टम में सुधार

पिपरमिंट यानी पुदीने का सेवन पाचन संबंधी समस्‍याएं जैसे गैस, जलन, सूजन और अपच को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। पुदीने में एक बायोएक्टिव कंपोनेंट होता है, जो पेट की मांसपेशियों को आराम देता है। ये पेट की ऐंठन और दर्द से भी राहत दिलाने में मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें- रात को सोते समय पिएं पुदीने की चाय, मिलेंगे ये 4 फायदे

एनर्जी लेवल को बढ़ाता है

पुदीने में एंटी-ऑ‍क्‍सीडेंट और फेनॉल होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से बचा सकते हैं। पुदीने की चाय एनर्जी लेवल में सुधार कर सकती है। दिनभर की थकान को कम करने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है। 

सांसों की दुर्गंध को करे कम

पुदीने में एंटी-बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो मुंह में प्‍लाक पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को मारती हैं। इसके सेवन से सांसों की दुर्गंध को भी कम किया जा सकता है। पुदीने का प्रयोग कई प्रकार के टूथपेस्‍ट और माउथवॉश के स्‍वाद को बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में भी किया जाता है। 

mint tea benefits in hindi

नींद में करे सुधार

पुदीने की चाय कैफीनमुक्‍त होती है, जिसका सोने से पहले सेवन करने से नींद में सुधार किया जा सकता है। जिन लोगों को नींद न आने की बीमारी है उन्‍हें इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। 

पीरियड्स के दर्द में दे रा‍हत

पुदीने में एंटी-स्‍पास्‍मोडिक इफेक्‍ट होता है, जो पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन को कम कर सकता है। पुदीने की चाय का सेवन करने से पेट की ऐंठन और पीरियड्स की अवधि को कम किया जा सकता है, साथ ही ये मांसपेशियों की सूजन को भी कम कर सकती है।

इसे भी पढ़ें- इन 6 तरीकों से करें पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल, दूर होंगी रोजमर्रा की कई समस्याएं

कैसे बनाएं पुदीने की चाय?

इस हर्बल चाय को ताजे और सूखे पुदीने के पत्‍तों से बना सकते हैं। इसके लिए निम्न सामाग्री की जरूरत है-

  • 2 कप पानी
  • 1 मुट्ठी पुदीना पत्त्‍ती
  • शहद जरूरत के मुताबिक

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले दो कप पानी को उबाल लें। 
  • गैस की आंच बंद करने के बाद इसमें मुट्ठीभर पुदीने की पत्तियों को डालें। 
  • फिर इसे पांच मिनट के लिए ढककर रख दें। 
  • चाय को छानकर इसमें स्‍वादानुसार शहद मिलाकर सेवन करें।

इस तरह पुदीने की चाय बनाकर आप उससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों को पा सकते हैं।

Disclaimer