पेरूवियन सुपरफूड- बॉडी बनाने के लिए पुरुषों के लिए क्यों लाभकारी है यह सुपरफूड

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 03, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आपकी डाइट आपके लिए कैलोरी से हटकर पोषण प्राप्त करने का जरिया है
  • सुपरफूड के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है
  • तरह-तरह के सुपरफूड

सुपरफूड... एक ऐसा शब्द है, जो खाद्य पदार्थों के लिए और उनके खास फायदों के आधार पर प्रयोग किया जाता है। सुपरफूड से आपको सबसे ज्यादा एनर्जी मिलती है। लेकिन फिर भी इस शब्द को आसानी से ऐसे समझा जा सकता है कि अगर आपकी डाइट आपके लिए कैलोरी से हटकर पोषण प्राप्त करने का जरिया है, तो बेशक इसमें सुपरफूड शामिल है।

peruvian superfood

कई लोग सोचते हैं कि उन्हें खाने के पदार्थों से पूरे पोषक तत्व भी मिल जाएं और उनका वजन भी न बढ़े, तो यह काम आपके लिए सिर्फ सुपरफूड ही कर सकता है। वहीं अगर आप सिर्फ वजन कम करने का सोचें, लेकिन पोषण पर आपका ध्यान नहीं है, तो ऐसे में आप कुछ वजन कम करेंगे, तो बाद में बेशक उससे ज्यादा बढ़ा लेंगे। 

इसे भी पढ़ेंः बाइसेप्‍स साइज बढ़ाने का ये है 5 असरदार तरीका

कुल मिलाकर सुपरफूड आपको सेहत और पोषण संबंधी सभी प्रकार के फायदों के साथ एक अतिरिक्त तोहफा देता है। लेकिन सुपरफूड के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। हम भले ही अच्छी डाइट लें, लकिन फिर भी वह कहीं न कहीं अपर्याप्त रह ही जाती है। सुपरफूड इस कमी को पूरा करता है। हर फूड की अपनी विशेषता और फायदे होते हैं, लेकिन कुछ सुपरफूड ऐसे होते हैं, जिनमें हमें दोनों एक साथ मिल जाते हैं। यह एक तरह से पोषण से भरे हेल्थ सप्लीमेंट की तरह काम करते हैं। 

तरह-तरह के सुपरफूड

सुपरफूड हमें विटामिन, मिनरल एवं अन्य पोषक तत्वों के साथ ही एंटीऑसीडेंट और फ्लेवेनॉइड जैसे अतिरिक्त पोषण से भरे तत्वों का पैकेज देते हैं। इसलिए शायद इन्हें सुपर फूड कहा जाता है। ये फाइटोकेमिकल से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों से आपकी रक्षा करने में मदद करते हैं। कुछ सुपरफूड हमारे मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाकर अन्य समस्याओं को कम करने का काम भी करते हैं। उदाहरण के तौर पर ओट्स में बीटा ग्लूकेन्स पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्रमाणित है। वहीं लहसुन एलिसिन से भरपूर होता है, जो प्रतिरोधकता क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। अखरोट में विटामिन-ई टोकोफेरल के रूप में पाया जाता है, जो हृदय के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है। 

एक शोध के अनुसार मेपल सीरप में फाइटोहार्मोन्स की मात्रा डायबिटीज से बचाती है। लेकिन इन सुपरफूड से ज्यादा से ज्यादा फायदा पाने के लिए भी कुछ नियम हैं, जिनका पालन कर इनका उपयोग किया जाए, तो बेहतरीन परिणाम मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः जानिए, पुरुषों को बॉडी बनाने में कैसे मदद करता है फिश ऑयल

पुरुषों के लिए मक्का है बेस्ट सुपरफूड

करीब 2000 साल से पेरू के एंडीज हिमालय में मक्का की जड़ की पैदावार की जाती है। इसलिए यह ब्राजील से भी आगे तक के लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस सुपरफूड को पेरूवियन जिनसेंग के नाम से भी जाना जाता है। मक्का- ब्रॉकली, मूली और वॉटरक्रेस से ही संबंधित परिवार से जुड़ा होता है। मक्का में फाइबर, कैल्शियम, आयरन और अमिनो एसिड जेसे गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन पुरुषों में फर्टिलिटी को बढ़ावा देती है। साथ ही स्ट्रेस को कम कर स्टैमिना भी बढ़ाती है। 

बॉडी बिल्डिंग में एनर्जी के लिए खाएं मक्का

मक्का में बायो-एक्टिव प्रोटीन पाया जाता है, जो पुरुषों में मसल को बढ़ावा देते हुए उनमें बॉडी बिल्डिंग के लिए लाभकारी होता है। मक्का की जड़ों में 18 प्रतिशत प्रोटीन होता है, जो एथ्लीट और बॉडी बिल्डर्स में सप्लीमेंट का काम करता है। ये पुरुषों में एनर्जी बढ़ाते हुए उनमें एक्सरसाइज को भी बेहतर करता है। लेकिन ध्यान रहे, आपको इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Fitness Related Articles In Hindi  

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1259 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर