पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर होने पर दिखते हैं ये 8 शुरूआती लक्षण, जानें बचाव

Breast Cancer Symptoms in Hindi: महिलाओं की तरह पुरुषों में भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है, जानें पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 12, 2022 16:01 IST
पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर होने पर दिखते हैं ये 8 शुरूआती लक्षण, जानें बचाव

Breast Cancer Symptoms in Hindi: ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सिर्फ महिलाओं को होता है, लेकिन ऐसा सोचना बिलकुल गलत है। पुरुषों में भी ब्रेस्ट कैंसर या स्तन कैंसर होने का खतरा महिलाओं जितना ही होता है। पुरुषों के स्तन के ऊतक में कैंसर कोशिकाओं के विकसित होने से इसका खतरा रहता है। हालांकि पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा महिलाओं की तुलना में कम होता है। कई शोध और अध्ययन यह कहते हैं कि ज्यादातर पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले आनुवांशिक कारणों से होते हैं, लेकिन यह बिना किसी फैमिली हिस्ट्री के कारण भी हो सकते हैं।

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण- Male Breast Cancer Symptoms in Hindi

खराब लाइफस्टाइल, खानपान में असंतुलन और आनुवांशिक कारणों की वजह से पुरुषों में भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बना रहता है। ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआत होने पर इसके लक्षणों को पहचानकर सही कदम उठाने से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआत होने पर दिखने वाले प्रमुख लक्षण इस तरह से हैं-

  • स्तनों (ब्रेस्ट) में गांठ
  • स्तन के आसपास की मांसपेशियों में दर्द
  • स्किन के रंग में बदलाव
  • स्तन की स्किन पर इरिटेशन
  • निप्पल से डिस्चार्ज होना
  • निप्पल या स्तनों पर रैशेज
  • स्तनों से खून आना
  • स्तनों में सूजन
Breast Cancer Symptoms in Hindi
 

इन लक्षणों के अलावा पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या होने पर कई दूसरे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। ब्रेस्ट कैंसर की वजह से गंभीर बुखार, शरीर में कमजोरी और थकान का बना रहना सामान्य है। इन लक्षणों की पहचान होने पर आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या बहुत दुर्लाभ मानी जाती है। एक आंकड़े के मुताबिक महिलाओं की तुलना में पुरुषों को हजार में से एक को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव कैसे करें?- Breast Cancer Prevention Tips in Hindi

ब्रेस्ट कैंसर की समस्या के चार स्टेज होते हैं। शरीर में यह बीमारी 4 स्टेज में विकसित होती है। शुरूआती स्टेज में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या होने पर इसकी पहचान कर इलाज लेना बहुत फायदेमंद होता है। स्तनों के आसपास गांठ दिखने या किसी भी तरह से लक्षण दिखने पर मरीज को तुरंत डॉक्टर की सलाह या सहायता लेनी चाहिए। अगर आपकी फैमिली में किसी को भी पहले से ब्रेस्ट कैंसर की समस्या है, तो आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए शराब के सेवन से दूरी और वजन को कंट्रोल में रखना चाहिए। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer