ओरल कैंसर के 7 लक्षण जिन्हें सामान्य समझकर आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

ओरल कैंसर (मुंह के कैंसर) के कुछ लक्षण इतने सामान्य होते हैं कि लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। आइए जानते हैं शुरुआती संकेत।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 05, 2022 16:00 IST
ओरल कैंसर के 7 लक्षण जिन्हें  सामान्य समझकर आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

अन्य प्रकार की कैंसर की तरह ही ओरल कैंसर के भी कई ऐसे लक्षण होते हैं, जिन्हें लोग सामान्य समझकर नजरअंदाज कर सकते हैं। आगे जा कर यही परेशानियां बड़ा रूप ले लेती हैं और सेहत को नुकसान का कारण बनती हैं। ऐसा जानकारी के अभाव में होता है। अगर आप इन लक्षणों के बारे में अवगत होंगे, तो आप सही समय पर कैंसर की पहचान करके इसका इलाज शुरू करवा सकते हैं, जिससे आप बहुत जल्द स्वस्थ हो सकते हैं। ऐसी जानकारी केवल आपके ही नहीं बल्कि आपके आस पड़ोस और रिश्तेदारी के लोगों के लिए भी बहुत जरूरी होती है। डेंटल सर्जन डॉक्टर सोनम गुप्ता के अनुसार ओरल कैंसर के शुरुआती लक्षण मुंह में सफेद पैच, छाले होना आदि हैं। इन्हें अनदेखा करने पर ये बाद में घातक हो सकते हैं। इसलिए किसी भी हाल में तुरंत एक्सपर्ट की सलाह लेना उचित है। आइए जान लेते हैं ऐसे कुछ लक्षणों के बारे में जो ओरल कैंसर का संकेत हो सकते हैं।

1. मुंह में सफेद पैच

अगर आपके मुंह में सफेद या फिर हल्के लाल पैच होना शुरू हो गए, हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि इसका टेस्ट करवाना ही सही ऑप्शन है क्योंकि यह कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। हालांकि इसके पीछे माउथ इंफेक्शन और बाकी भी अन्य कारण भी हो सकते हैं लेकिन इसे लंबे समय तक नजरअंदाज न करें।

इसे भी पढ़ें- मुंह के कैंसर (Oral Cancer) से जुड़े 12 पॉपुलर मिथक और उनकी सच्चाई बता रहे हैं एक्सपर्ट

2. दांत ढीला हो जाना

अगर आपका दांत बिना किसी कारण के ही ढीला हो जाता है या फिर टूट जाता है तो इसको भी इग्नोर करने की बजाए डॉक्टर को जरूर इसके बारे में पूछें। यह भी कैंसर का ही लक्षण हो सकता है।

3. ऐसे छाले जो ठीक नहीं हो रहे हैं

अगर आपके मुंह में छाले हो रहे हैं, तो ऐसा विटामिन सी की कमी के कारण होता है। अगर आपके किसी उपचार के बाद भी छाले ठीक नहीं हो रहे हैं, तो यह कैंसरस हो सकते हैं। अगर यह छाले लंबे समय तक दिखाई देते हैं, तो तुरंत आप को अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

oral cancer signs

4. कान में दर्द होना

अगर बिना किसी इंफेक्शन के ही आपके कान में दर्द होने लगता है तो आपको अपने कान, गले और नाक का चेक अप करवा लेना चाहिए। आपको किसी तरह की होम रेमेडी या फिर इयर ड्रॉप आदि का प्रयोग करने से आराम हो जाने की अपेक्षा को साइड में रख कर डॉक्टर के पास जाने का समय निकाल लेना चाहिए।

5. मुंह में दर्द होना

अगर आपके मुंह में लंबे समय तक दर्द होता है और इसके पीछे कोई वजह भी समझ नहीं आ रही है, तो इसके साथ मेडिकल रूप से डील करनी चाहिए। बहुत से कारणों की वजह से मुंह में दर्द हो सकता है लेकिन आप को अपनी तरफ से अंदाजे नहीं लगाने चाहिए।

6. निगलने में दिक्कत

अगर आपके गले में कैंसर से बनी हुई ग्रोथ होगी तो आप को कुछ भी खाने या पीने में दिक्कत महसूस होगी। चीजें चबाने से लेकर निगलने तक में आपको दर्द महसूस होगा। इससे आपके मुंह के सामान्य फंक्शन भी प्रभावित हो सकते हैं। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

इसे भी पढ़ें- ओरल कैंसर की जांच कैसे होती है? जानें डॉक्टर से

7. मुंह के अंदर गांठ 

अगर आपको मुंह के अंदर गले के आस पास एक गांठ महसूस हो रही है तो यह कैंसर की ग्रोथ हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो इसका अपने आप ही ठीक हो जाने के लिए इंतजार न करें बल्कि इसके बारे में टेस्ट करवाएं और डॉक्टर से इसका कारण पूछें ।

इन लक्षणों को इग्नोर करना आपके लिए महंगा पड़ सकता है और ओरल कैंसर का भार अब बढ़ता ही जा रहा है इसलिए आपको खुद जागरूक होने के साथ साथ दूसरे लोगों को भी यह जानकारी देनी चाहिए। इसलिए इन लक्षणों के बारे में जागरूकता फैलाते रहें।

Disclaimer