एक चम्मच चीनी इस तरह आपके बालों को बनाएगी घना, सिल्की और डैंड्रफ फ्री

हम अक्सर बालों को ज्यादा महत्व देते हैं मगर आपको बता दें कि बालों से ज्यादा महत्वपूर्ण स्कैल्प की देखभाल है। दरअसल बालों के टूटने का कारण यही है कि स्कैल्प से इनकी पकड़ कमजोर हो जाती है या स्कैल्प के रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 06, 2018
एक चम्मच चीनी इस तरह आपके बालों को बनाएगी घना, सिल्की और डैंड्रफ फ्री

बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। इसलिए बालों की देखभाल करना उतना ही जरूरी है जितनी चेहरे या शरीर के अन्य हिस्सों की। बालों की खूबसूरती तभी बरकरार रह सकती है जब आप उन्हें समय-समय पर साफ करें और ऐसे पोषण दें जिससे मजबूत घने और लंबे बनें और उनमें चमक बनी रहे। बालों की गलत देखभाल से कई तरह की परेशानियां जैसे बाल गिरना, बालों में डैंड्रफ और रूखापन आदि हो जाती हैं। इसलिए बालों के लिए कोई भी प्रोडक्ट चुनते समय आपको अतिरिक्त सावधानी की जरूरत है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिनसे आपके बाल ज्यादा खूबसूरत, लंबे और शाइनी बनेंगे।

बालों से ज्यादा महत्वपूर्ण है स्कैल्प

हम अक्सर बालों को ज्यादा महत्व देते हैं मगर आपको बता दें कि बालों से ज्यादा महत्वपूर्ण स्कैल्प की देखभाल है। दरअसल बालों के टूटने का कारण यही है कि स्कैल्प से इनकी पकड़ कमजोर हो जाती है या स्कैल्प के रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं। शैंपू और कंडीशनर में मौजूद केमिकल्स बालों को तो मुलायम बना देते हैं मगर स्कैल्प को पोषण नहीं दे पाते हैं। इसलिए कई बार ठीक तरह से शैंपू और कंडीशनिंग के बाद भी बालों में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

इसे भी पढ़ें:- हेयर पैक जो बनायें बालों को खूबसूरत

शैंपू में चीनी मिलाएं

बालों की सफाई के लिए जब आप शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें एक चम्मच चीनी भी मिला लें। शैंपू आपके बालों की सफाई करेगा जबकि चीनी स्कैल्प को पोषण देती है और ये बालों के सिल्की बनाती है। दरअसल शैंपू में ढेर सारे केमिकल्स होने से ये त्वचा की नमी को सोख लेते हैं। लेकिन चीनी मिलाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और इसी वजह से बाल चमकदार बने रहते हैं। लेकिन ध्यान दें कि बहुत सस्ते और घटिया शैंपू जिनमें सल्फेट का प्रयोग किया गया हो, उनके साथ चीनी न मिलाएं वर्ना ये बालों के रंग को प्रभावित कर सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर

आप चाहें तो अपने डेली शैंपू में एप्पल साइडर विनेगर भी मिला सकते हैं। इससे शैंपू में मौजूद केमिकल्स से स्कैल्प को होने वाली हानियां नहीं होती हैं क्योंकि ये त्वचा के पीएच लेवल को ठीक कर देता है और इससे बालों में चमक और नमी भी देर तक बनी रहती है। शैंपू में सेब का सिरका मिलाने से ये हेयर स्प्रे की तरह काम करता है।

इसे भी पढ़ें:- बालों से जुड़े इन वहम को करें दूर

बाल बढ़ते हैं

शैंपू के साथ चीनी मिलाने से ये बालों को बढ़ने की गति भी तेज करता है। चीनी में कई महत्वपूर्ण मिनरल्स होते हैं। ये तत्व बालों को साफ और मुलायम तो बनाते ही हैं। साथ ही ये तत्व बालों को बढ़ने में मदद करने वाले तत्व केराटिन को भी उत्तेजित करते हैं, जिससे बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसलिए शैंपू के साथ चीनी के प्रयोग से धीरे-धीरे नए बाल भी उगने लगते हैं।

डैंड्रफ और डेड स्किन्स करेगा खत्म

कई बार नमी की कमी के कारण स्कैल्प रूखा हो जाता है। इसके कारण स्कैल्प पर डेड स्किन सेल्स बहुत ज्यादा हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। अगर आप शैंपू के साथ चीनी मिलाते हैं, तो ये स्कैल्प को नमी देता है और इससे स्कैल्प की डेड स्किन्स भी खत्म हो जाती हैं। ये डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है। इसलिए अपने रोजाना के शैंपू में अगर आप आधा चम्मच चीनी का इस्तेमाल करें, तो आपके बाल ज्यादा खूबसूरत बन सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Disclaimer