Skin Care Tips: पार्लर न जा सकें तो घर पर बनाएं अंगूर और दही का फेसमास्‍क, मिलेगी हेल्‍दी-ग्‍लोइंग स्किन

अंगूर और दही का फेसमास्‍क आपको एक स्‍वस्‍थ चमकती-दमकती त्‍वचा पाने में मदद करेगा। यहां जानिए बनाने का तरीका... 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 10, 2020Updated at: Apr 10, 2020
Skin Care Tips: पार्लर न जा सकें तो  घर पर बनाएं अंगूर और दही का फेसमास्‍क, मिलेगी हेल्‍दी-ग्‍लोइंग स्किन

लॉकडाउन एक अच्‍छा समय है, जब आप अपनी त्‍वचा के लिए समय निकाल सकते हैं। एक ओर लॉकडाउन के चलते आप भले ही पार्लर जाकर फशियल न करा पा रहे हों, लेकिन आप इस समय घर पर खुद अपना फेशियल से लेकर पूरे स्किन केयर का ध्‍यान रख सकते हैं। यदि आपको लग रहा है कि आपकी त्वचा सुस्त दिख रही है, तो आप ए‍क ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए ये होममेड फेस मास्‍क ट्राई कर सकती हैं। आप अकेले नहीं हैं, जिनके चेहरे पर काले दाग-धब्‍बे या पिंपल्‍स हों, लेकिन यदि त्‍वचा को एक सही ट्रीटमेंट के साथ एक सही CTM रूटीन के साथ रखा जाए, तो त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखा जा सकता है। आपके CTM रूटीन में क्‍लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग शामिल है। 

इसके अलावा, आप फेशियल में भी देरी न करें, लॉकडाउन या जब आपको पार्लर जाने का समय न हो, तो आप घर बैठे अपनी त्‍वचा को चमकदार बना सकते हैं। आइए यहां हम आपको अंगूर से बने होममेड फेस मास्‍क बनाने की आसान विधि बता रहे हैं। 

Grapes Face Mask

अंगूर का होममेंड फेस मास्‍क बनाने का तरीका 

सामग्री: 

  • आधा कप अंगूर काले या हरे 
  • 1 चम्‍मच चीनी
  • आधा कप दही
  • 1 चम्‍म्‍च शहद 

दही, अंगूर और चीनी से फेस मास्‍क बनाने का तरीका 

  • सबसे पहले आप एक मिक्‍सर जार लें और इसमें अंगूर, चीनी और दही डाल के ग्राइंड कर लें। 
  • ध्‍यान दें, यह पेस्‍ट गाड़ा होना चाहिए। अगर आपको पेस्‍ट पतला लगे, तो आप इसमें थोड़े से अंगूर और डाल कर पीस लें। 
  • अब पेस्‍ट तैयार होने के बाद आप इसमें शहद डालें और अच्‍छे से मिलाएं। यह फेस पैक को इकट्टा या त्‍वचा पर लगे रहने में मदद करेगा। 
  • इतना करने के बाद आप पहले अपने चेहरे को किसी फेसवॉश या क्‍लींजर से साफ कर लें और फिर यह मास्‍क अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर अप्‍लाई करें। 
  • 30 मिनट इसे लगे रहने दें और उसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद आप एक मॉइश्‍चराइजर चेहरे पर लगा लें। आप हफ्ते में 1 या 2 बार ही इस फेस मास्‍क को लगाएं। 

अंगूर, दही और चीनी से बने फेस मास्‍क के फायदे 

यह होममेड फेस मास्‍क आपकी त्‍वचा को सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनाने में मदद करता है क्‍योंकि इसमें मौजूद सभी सामग्री त्‍वचा पर अच्‍छे प्रभावों के लिए जानी जाती हैं। 

दही: दही प्रोबायोटिक्‍स और लैक्टिक एसिड का एक स्रोत है। जिसकी वजह से यह त्वचा पर शांत प्रभाव डालती है। 

Grapes For Skin

इसे भी पढ़ें: क्‍या आपकी भी है सेंसेटिव स्किन? तो स्किन रेडनेस होने पर झट से करें ये 3 काम

अंगूर: अंगूर में प्राकृतिक रूप से टार्टरिक एसिड और आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। अंगूर एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर है, जिससे यह त्‍वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करता है और डेड स्क्नि सेल्‍स से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करता है और कोलेजन को भी बढ़ावा देता है। 

चीनी और शहद:  चीनी एक स्‍क्रब के रूप में काम करती है वहीं, शहद त्‍वचा को हाइड्रेट रखने, सॉफ्ट बनाने और चमकदार बनाने में मदद करता है। शहद में एंटीसेप्टिक गुण होते है, जो आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार हैं। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer