Doctor Verified

मॉनसून में जल्दी पड़ते हैं बीमार? Low Immunity का कारण हो सकती हैं ये 5 गलत‍ियां

Low Immunity: मॉनसून में बार-बार बुखार, सर्दी होने का कारण कमजोर इम्‍यून‍िटी हो सकती है। जान‍िए क‍िन गलत‍ियों को कर रहे हैं आप।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 19, 2022
मॉनसून में जल्दी पड़ते हैं बीमार? Low Immunity का कारण हो सकती हैं ये 5 गलत‍ियां

कोव‍िड महामारी के बाद रोग प्रत‍िरोधक क्षमता पर लोग गौर करने लगे हैं। क्‍या आपने कभी सोचा है क‍ि मॉनसून सीजन में आप जल्‍दी-जल्‍दी बीमार क्‍यों पड़ते हैं? इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आपकी इम्‍यून‍िटी कमजोर है, तो कीटाणु या संक्रमण आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाता है। इम्‍यून‍िटी कमजोर होने पर व्‍यक्‍त‍ि को सुस्‍ती महसूस होती है। इम्‍यून‍िटी लो है, तो आप जल्‍दी संक्रमण और बीमारी की चपेट में आ जाएंगे। इम्‍यून‍िटी कमजोर होने से वजन घटाने या बढ़ाने में भी परेशानी हो सकती है। मॉनसून सीजन में हम अक्‍सर शरीर के प्रत‍ि लापरवाह हो जाते हैं और यही कारण है हमारी इम्‍यून‍िटी कमजोर हो जाती है। इसके अलावा कुछ गलत‍ियों के कारण भी आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं। जानते हैं इन कारणों के बारे में। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

low immunity causes

1. खराब न्‍यूट्र‍िशन  

खानपान में पोषक तत्‍वों की कमी से मॉनसून के दौरान इम्‍यून‍िटी कमजोर हो सकती है। इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए आपको व‍िटाम‍िन सी र‍िच फलों का सेवन करना है। इसके अलावा डाइट में व‍िटाम‍िन डी, व‍िटाम‍िन बी, व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन ई और व‍िटाम‍िन के आद‍ि का सेवन करना है। इसके अलावा आयरन, कैल्‍श‍ियम, सेलेन‍ियम, ज‍िंक आद‍ि पोषक तत्‍वों को डाइट में शाम‍िल करें।

इसे भी पढ़ें- इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए पिएं बीटा कैरोटीन से भरपूर ये सूप

2. इंफेक्‍शन होना 

अगर आपको मॉनसून के दौरान क‍िसी तरह का इंफेक्‍शन हुआ है ज‍िसका इलाज आप नहीं कर रहे हैं, तो आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। कमजोर इम्‍यून‍िटी के कारण इंफेक्‍शन होता है और इंफेक्‍शन होने से इम्‍यून‍िटी कमजोर हो सकती है। इसके अलावा अगर आप स‍िगरेट पीते हैं या एल्‍कोहल का सेवन करते हैं, तो कमजोर इम्‍यून‍िटी की समस्‍या हो सकती है। अगर आप कीमोथैरेपी ले रहे हैं या क‍िसी तरह की थैरेपी ले रहे हैं, तो आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कम हो सकती है। हालांक‍ि थैरेपी या ट्र्रीटमेंट के कारण कमजोर हो रही इम्‍यून‍िटी का इलाज डॉक्‍टर डाइट और सप्‍लीमेंट्स की मदद से करते हैं।  

3. नींद न पूरी करना  

नींद न पूरी होने के कारण इम्‍यून‍िटी कमजोर हो जाती है। आपको रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाह‍िए। सोने के दौरान साइटोक‍िन्‍स नाम के प्रोटीन र‍िलीज होते हैं ज‍िससे इंफेक्‍शन से बचाव और अच्‍छी नींद लेने में मदद म‍िलती है। अन‍िद्रा के कारण इन प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है और इम्‍यून‍िटी कमजोर हो सकती है। 

4. अनहेल्‍दी खाना 

तला-भुना या बाहर का स्‍ट्रीट फूड मॉनसून के दौरान खाने से बचना चाह‍िए। इससे आपकी इम्‍यून‍िटी कमजोर पड़ जाती है। इम्‍यून‍िटी मजबू रखने के ल‍िए घर पर बना पका खाना ही खाएं। इसके अलावा ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेने के कारण भी आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कम हो सकती है। स्‍ट्रेस से बचने के ल‍िए आपको कसरत, मेड‍िटेशन या योगा की मदद लेनी चाह‍िए। स्‍ट्रेस का बुरा असर शारीर‍िक के साथ-साथ मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य पर भी पड़ता है।

5. साफ-सफाई का ख्‍याल न रखना 

अगर आप शरीर को साफ नहीं रखेंगे, तो जल्‍दी बीमार‍ियों की चपेट में आ सकते हैं। मॉनसून में ज‍िन लोगों की इम्‍यून‍िटी कमजोर है उन्‍हें शरीर को स्‍वच्‍छ रखने पर ध्‍यान देना चाह‍िए। आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करें जैसे- हाथ को न‍ियम‍ित तौर पर धोएं, खांसते समय हाथ मुंह पर रखें, रोजाना कसरत करें इससे बैक्‍टीर‍िया शरीर से दूर रहेंगे।

मॉनसून में इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं?

  • बाहर का खाना खाने से बचें। 
  • हल्‍दी, दालचीनी, काली म‍िर्च जैसे हर्ब्स का सेवन करें।
  • ऐसी और पंखे का इस्‍तेमाल कम करें।
  • व‍िटाम‍िन सी र‍िच फूड्स का सेवन करें।
  • शरीर की साफ-सफाई का ख्‍याल रखें।      

ऊपर बताए गए ट‍िप्‍स को ध्‍यान में रखें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer