कमल की चाय पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Lotus Tea : कमल की चाय स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होती है। इसके सेवन से दर्द और सूजन कम हो सकती है। साथ ही अन्य कई फायदे हो सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
कमल की चाय पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Lotus Tea Benefits : कई लोग दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं. ऐसा माना जाता है कि चाय पीने से शरीर को इंस्टेंट मिलती है। इसके अलावा चाय की बात कि जाए, तो हमारे देश में चाय की कई वैरायटीज आसानी से मिल जाएंगी। लेकिन क्या आपने कभी कमल की चाय पी है? जी हां, अगर आप दिन की शुरुआत हेल्दी चाय के साथ करना चाहते हैं, तो कमल की चाय पिएं। यह चाय स्वास्थ्य और सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है। आज हम इस लेख में कमल की चाय के फायदे और बनाने के तरीकों के बारे में जानेंगे।

कमल की चाय के फायदे - Lotus Tea Benefits

कमल की चाय पीने से शरीर में दर्द, सूजन, चिंता को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

दर्द से पाएं राहत

कमल टी पीने से दर्द से आराम पा सकते हैं। शरीर में होने वाली सूजन को कम करने के लिए कमल की चाय पिएं। इसमें दर्द निवारक गुण पाया जाता है, जो दर्द को कम करती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों में भी दर्द को दूर करने का गुण होता है। इसलिए जब भी दर्द हो, तो इस चाय का सेवन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें -सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है कमल ककड़ी, जानें इसके फायदे और नुकसान

स्ट्रेस करे रिलीज

कमल की चाय का सेवन करने से स्ट्रेस और चिंता विकृति को कम कर सकते हैं। यह आपके मन की घबराहट को कम कर सकता है। साथ ही हाथ-पैरों को ठंडे होने से बचावा है। अगर आप किसी कारण से स्ट्रेस या चिंता से जूझ रहे हैं, तो नियमित रूप से कमल की चाय का सेवन करेँ। यह चाय आपकी चिंता विकृति को कम करके आपकी मनोदशा को बेहतर कर सकता है। Lotus Tea Benefits

एनर्जी लेवल करे बूस्ट

गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का एनर्जी लेवल काफी गिरता आ रहा है। इस वजह से अक्सर लोग काफी थका हुआ महसूस करते हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो रोजाना एक कम कमल की चाय का सेवन करें। इससे आपकी एनर्जी लेवल बूस्ट हो सकती है।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

कमल की चाय ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी असरदार हो सकती है। नियमित रूप से इस चाय का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर कोक कम किया जा सकता है। हालांकि, अगर आप लो ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

याददाश्त करे बेहतर 

मानसिक स्वास्थ्य के लिए कमल की चाय काफी हेल्दी होती है। यह आपकी याददाश्त क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही आपके माइंड को एक्टिव रख सकता है।

कमल की चाय बनाने की विधि - Lotus Tea Recipe 

घर पर बहुत ही आसान तरीके से आप कमल की चाय तैयार कर सकते हैं। इस चाय को तैयार करने के लिए 1 कमल का फूल लें।  इसमें 1 कप पानी डालकर अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच चायपत्ती डाल लें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसे 1 कप में छान लें। इसके बाद आप इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर सकते हैं। इस चाय के सेवन से आप स्ट्रेस फ्री फील करते हैं।

कमल की चाय स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होती है। हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ स्थितियों में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। खासतौर पर लो ब्लड प्रेशर में इसके सेवन से बचें। वहीं, अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer