Anosmia: कम हो गई है सूंघने की क्षमता तो हो सकती है ये बीमारी, जानें एनोस्मिया के अन्य लक्षण और कारण

क्या आप ठंड और फ्लू के दौरान नाक बंद होने की वजह से गंध महसूस करने में असमर्थ होते हैं? सूंघने की शक्ति खो देने को एनोस्मिया कहा जाता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 04, 2020Updated at: Jun 04, 2020
Anosmia: कम हो गई है सूंघने की क्षमता तो हो सकती है ये बीमारी, जानें एनोस्मिया के अन्य लक्षण और कारण

क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपने कुछ समय के लिए अपनी सूंघने की शक्ति को खो दिया है?  क्‍या आप भी खाने की महक या फूलों की महक को सूंघने में असमर्थ होते हैं? तो यह एनोस्मिया हो सकता है। एनोस्मिया, सूंघने की क्षमता खो देने की एक बीमारी है। एनोस्मिया की समस्‍या अस्‍थायी और स्‍थायी हो सकती है। ज्‍यादातर लोग सर्दी-जुखाम या नाक बंद होने पर इस समस्‍या से गुजर सकते हैं, जब आपको कोई गंध महसूस नहीं होती है। 

सूंघने की क्षमता खो देना मेडिकल डिक्शनरी में एनोस्मिया के नाम से जाना जाता है। यह एक स्वास्थ्य स्थिति है, जहां व्यक्ति अस्थायी या स्थायी गंध को महसूस नहीं कर पाता है। कुछ आंकड़ों के अनुसार, 10,000 लोगों में से एक, इस स्थिति के साथ पैदा होता है, जिसे जन्मजात एनोस्मिया भी कहा जाता है। इस स्थिति में व्‍यक्ति जुखाम या फ्लू ही नहीं, सामान्‍य तौर पर भी गंध महसूस नहीं कर पाता है। लगभग हम सभी किसी न किसी समय  इस स्थिति से पीड़ित होते हैं, जहां नाक के छिद्रों के कारण हमारी नाक कुछ भी सूंघ नहीं सकती है। जबकि यह कुछ समय के लिए है, वहीं जन्मजात एनोस्मिया एक जीवन भर का मुद्दा है। 

Losing Sense Of Smell Anosmia

एनोस्मिया क्या है?

गंध की भावना या सूंघने की शक्ति मानव शरीर की पांच इंद्रियों में से एक है। यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण भावना है क्योंकि यह हमें चीजों को पहचानने और अंतर करने में मदद करता है कि वे कैसे गंध या महक प्रदान करते हैं। एनोस्मिया से पीडित व्यक्ति के लिए, खुशबू और गंध एक समान हैं। एनोस्मिया के तीन प्रकार हैं:

अस्थाई: अस्थायी एनोस्मिया आम है, क्योंकि यह एक जुखाम-खांसी और कफ के कारण कारण होता है, जिसमें हम सर्दी, फ्लू, साइनस आदि के दौरान गुजरते हैं। जिससे आप राहत पाने के लिए कोई दवा या घरेलू नुस्‍खे अपना सकते हैं। 

स्थायी: यह एनोस्मिया विभिन्न कारणों जैसे कि दुर्घटना, उम्र बढ़ने आदि कारण हैं, जो स्थायी रूप से सूंघने की शक्ति की हानि का कारण बनता है।

जन्मजात: यह एनोस्मिया 10,000 वयस्कों में से एक में होता है, जहां वे इस स्थिति के साथ पैदा होते हैं।

एनोस्मिया कारण और जोखिम कारक

एनोस्मिया के कुछ सामान्य कारण इस प्रकार हैं:

  • नाक मार्ग में रुकावट
  • नासिका मार्ग में सूजन
  • नाक बंद
  • सर्दी, फ्लू या साइनसाइटिस
  • इंफ्लुएंजा
  • नाक मे होने वाली एलर्जी या एलर्जिक राइनाइटिस
  • विषाक्त या रासायनिक धुएं के कारण 

यहां दिए गए उपर्युक्त बिंदू एनोस्मिया के सामान्य कारण हैं। यहां कुछ जोखिम कारक हैं जो एनोस्मिया को ट्रिगर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आपकी नाक भी हो सकती है आपका 'हेल्थ इंडिकेटर', नाक में ये 5 बदलाव बताते हैं शरीर के रोग का पता

What is Anosmia

इन चिकित्सा स्थितियों के साथ रहने वाले लोगों को एनोस्मिया विकसित होने का अधिक खतरा होता है।

भूलने की बीमारी

ब्रेन ट्यूमर

स्किजोफ्रीनिया

पार्किंसंस डिजीज 

हाइपोथायरायडिज्म

मल्टीपल स्क्लेरोसिस

डायबिटीज 

मिर्गी 

अन्य एनोस्मिया पैदा करने वाले कारक: 

बढ़ती उम्र

हार्मोनल असंतुलन

रसायनों या विषैले तत्वों के संपर्क में लंबे समय तक रहना

भारी दवाएँ

कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी 

शराब का सेवन

तंबाकू या निकोटीन 

कुपोषण

इसे भी पढ़ें: सूंघने की क्षमता को कैसे बढ़ायें

एनोस्मिया के लक्षण

एनोस्मिया का मुख्य लक्षण सूंघने की शक्ति खो देना है क्योंकि इस स्थिति गंध और दुर्गंध के बीच अंतर नहीं समढ पाते हैं। जब भी आप ऐसी किसी स्थिति से पीड़ित होते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले मूल कारण का पता लगाएं। ज्यादातर मामलों में, एनोस्मिया तब होता है, जब व्यक्ति को सर्दी या फ्लू या साइनसाइटिस होता है, ऐसे में आप के ठीक होते ही समस्या कम हो जाएगी। यह अस्थायी है।

यदि आपके पास सर्दी या फ्लू नहीं है, लेकिन आप कुछ भी सूंघने में असमर्थ हैं, तो उपरोक्त कारणों की जांच करें और पहचानें कि क्या आपके पास उनमें से कोई भी है। यदि स्थिति कई दिनों तक बनी रहती है, तो एक डॉक्टर से मिलें और खुद की जांच करवाएं। तब डॉक्‍टर कुछ टेस्‍ट करेगा जैसे:

स्‍मैल आईडी टेस्‍ट 

नसल एंडोस्कोपी

ब्रेन की किसी भी रुकावट को देखने के लिए एमआरआई और सीटी स्कैन

एनोस्मिया का इलाज

एनोस्मिया उपचार स्थिति के मूल कारण पर निर्भर करता है। यदि यह ठंड या साइनसिसिस के कारण होता है, तो डॉक्टर आपको समस्या से राहत देने के लिए दवाएं देंगे। आप बंद नाक को खोलने के लिए नाक का स्प्रे भी ले सकते हैं। बंद नाक के कुछ घरेलू उपायों से भी राहत पाने के लिए प्रयास करें। यदि यह डॉक्टर द्वारा बताई गई किसी गंभीर स्थिति के कारण है, तो आपको उपचार से गुजरना पड़ सकता है।

Read More Article On Other Diseases In Hindi

Disclaimer