लिवर की गंदगी को साफ कर बीमारियां दूर करते हैं ये 7 हेल्‍दी फूड

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 25, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अधिक दबाव पड़ने पर लिवर विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाता।
  • लिवर की सफाई करने के लिए हरी सब्जियां सबसे अच्छा आहार है।
  • साबुत अनाज में विटामिन बी कॉमप्‍लेक्‍स अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है।

लिवर हमारे शरीर का सबसे मुख्‍य अंग है। इससे बने बाइल जूस से खाना पचाने में मदद मिलती है। जरूरत से ज्‍यादा खाने, ज्‍यादा तेलयुक्त खाने, ज्‍यादा शराब पीने और कई अन्‍य कारणों से लिवर अतिभारित हो जाता हैं। अधिक दबाव पड़ने पर लिवर सही तरीके से विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाता। लेकिन कई ऐसे खाद्य पदार्थों है जो स्वाभाविक रूप से लिवर को साफ कर सकते हैं। प्राकृतिक क्षमता इन खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ किया जा सकता है।

हरी सब्‍जियां

लिवर की सफाई करने वाला सबसे शक्तिशाली आहार हरी सब्जियों को माना जाता है। इन पत्तेदार सब्जियों को आप कच्‍चा, पका या जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। यह लिवर से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने में काफी मददगार साबित होती हैं। इसमें मौजूद क्‍लोरोफिल तत्‍व लीवर में खतरनाक रसायनों के प्रभावों को कम करत है।

लहसुन है फायदेमंद 

लहसुन की एक छोटी सी सफेद कली में लीवर एंजाइम को सक्रिय करने की क्षमता होती है। जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलवाने में मदद करती हैं। साथ ही लहसुन में उच्‍च मात्रा में मौजूद ऐलिसिन और सेलेनियम, दोनों ही तत्‍व लीवर की सफाई करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें : चाहिए अच्छा डाइजेशन, तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें छोले

ग्रेपफ्रूट में एंटीऑक्‍सीडेंट

एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर ग्रेपफ्रूट लीवर की प्राकृतिक रूप से सफाई करता है। एक छोटा गिलास ग्रेप्‍फ्रूट का  सेवन लीवर में कार्सिनोजिन को इकठ्ठा होने से रोकता है और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलवाने में मदद करता हैं।

चुकंदर और गाजर

चुकंदर और गाजर दोनों ही फ्लेवोनॉइड और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होते हैं। इन दोनों को खाने से लिवर  की कोशिकाओं की मरम्‍मत होती हैं और लीवर ठीक से कार्य कर पाता है। साथ ही यह लीवर के सभी कार्यों को सुधारता भी है। ब्रोकोली विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। इसमें ग्‍लूकोसिनोलेट्स मौजूद होते हैं। यह तत्‍व लीवर में एंजाइम को पैदा करते हैं, इस एंजाइमों की मदद से लीवर के अंदर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज में विटामिन बी कॉमप्‍लेक्‍स अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन बी कॉमप्‍लेक्‍स फैट को बैलेंस और लीवर के फंक्शन को सही रखता है। ब्राउन राइस, मल्‍टी ग्रेन और सोया आटा लीवर के लिये बहुत अच्‍छे माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें : मांसपेशियों और हड्डियों के लिए फायदेमंद है साबूदाना, ऐसे करें ब्रेकफास्ट में शामिल

सेब है खास

लिवर को मजबूत रखने के लिए रोज एक एंटीओक्सिडेंट से भरपूर सेब को खाएं। हम रोजमर्रा में जो कुछ भी जहरीले पदार्थ खाते हैं उसे लीवर शरीर से साफ करता है। इसलिए लिवर  का मजबूत होना और साफ होना बहुत जरूरी है। सेब में मौजूद पेक्टिन नामक तत्‍व शरीर को शुद्ध और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को रिलीज करने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है।

वोकाडो में है मोनोसैचुरेटेड फैट

एवोकाडो में ग्‍लूटाथोनिन तत्‍व और मोनोसैचुरेटेड फैट दोनों मौजूद होते हैं। इन तत्‍वों से लीवर की सफाई के साथ कोशिकाओं और ऊतकों को नया बनाने में मदद मिलती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से बाइल बनने में सुधार होता है और लीवर स्‍वस्‍थ रहता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article on Healthy Eating in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES3110 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर