क्या लिक्विड डाइट फॉलो करके वजन कम किया जा सकता है?

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए कुछ लोग योग, एक्सरसाइज और कई तरह के डाइट प्लान को फॉलो करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 05, 2022
क्या लिक्विड डाइट फॉलो करके वजन कम किया जा सकता है?

Liquid Diet For Weight Loss: ये इश्क नहीं आसान, बस इतना समझ लीजिए एक आग का दरिया है और डूबकर जाना है। ये लाइनें किसी आशिक पर ही नहीं बल्कि वजन घटाने वालों पर भी बिल्कुल सटीक बैठती है। वजन घटाना सुनने में जितना आसान लगता है, इसे कम करना उतना ही मुश्किल है। वजन कम करने के लिए कुछ लोग एक्सरसाइज (Excercise for Weight Loss) करते हैं, डाइट प्लान बनाते हैं, योग और न जानें क्या कुछ करते हैं। लेकिन कई बार सब कुछ करते हुए भी वजन घटाना मुश्किल हो जाता है।

वजन घटाने के लिए आप भी ज्यादातर फॉर्मूल ट्राई कर चुके हैं और इनमें से ज्यादातर फेल रहे हैं तो लिक्विड डाइट ट्राई कर सकते हैं। लिक्विड डाइट वजन घटाने में काफी फायदेमंद साबित होती है। आइए जानते हैं वजन घटाने वाली लिक्विड डाइट (Vajan ghatane wali Liquid Diet)के बारे मेंः

क्या है लिक्विड डाइट

नाम से ही जाहिर है कि लिक्विड डाइट का मतलब है कि आपको अपने रोजाना के खानपान में केवल तरल पदार्थों का ही सेवन करना है। लिक्विड डाइट के दौरान ठोस पदार्थों को खाने की मनाही होती है। लिक्विड डाइट के दौरान पाचन तंत्र प्रक्रिया पर बहुत ही कम प्रेशर पड़ता है। ये तनाव को भी कम करने में मददगार साबित होती है।

Diet plan for Weight Loss

वजन घटाने में क्यों मददगार है लिक्विड डाइट

दरअसल, किसी भी तरह के तरल आहार में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है। कैलोरी का कम सेवन वजन घटाने और मोटापा कम करने में मददगार साबित होता है। लखनऊ की डाइटिशियन श्रेया गर्ग का कहना है कि ज्यादा लंबे समय तक वजन कम करने के लिए लिक्विड डाइट का सहारा नहीं लेना चाहिए। क्योंकि जब कैलोरी में कटौती होती है, तो ऊर्जा को बचाने के लिए मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। अगर आप ज्यादा लंबे समय तक लिक्विड डाइट को फॉलो करते हैं और अचानक इसे बंद कर देते हैं और वजन फिर से बढ़ने लगता है।

इसे भी पढ़ेंः हाथों और पैरों की झनझनाहट हो सकती है गंभीर बीमारी का लक्षण, जानें बचाव

कब लेनी चाहिए लिक्विड डाइट?

वजन घटाने के लिए लिक्विड डाइट को 2 से 3 सप्ताह तक के लिए फॉलो किया जा सकता है। हालांकि इससे ज्यादा लंबे समय तक लिक्विड डाइट ली जाए, तो इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। 

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं उन्हें लिक्विड डाइट लेने की सलाह दी जाती है। लिक्विड डाइट के दौरान खाना चबाने और निगलने की समस्या नहीं होती है, इसलिए ये आसानी से पच जाता है।

जब आपके पेट और आंतों के अंदरूनी हिस्से को देखने के लिए एक टेस्ट या एक इमेजिंग प्रक्रिया की तैयारी होती है, तो आपको प्रक्रिया से एक या दो दिन पहले तरल आहार पर रहने के लिए कहा जा सकता है।

क्या लिक्विड डाइट फॉलो करके वजन कम किया जा सकता है?

डाइटिशियन का कहना है कि लिक्विड डाइट से वजन तेजी से कम होता है। हालांकि इसे लंबे समय तक फॉलो नहीं करना चाहिए। अगर आप लंबे समय तक लिक्विड डाइट को फॉलो करते हैं, तो शरीर में कमजोरी, सिर दर्द और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

 

 

Disclaimer

Tags