नींबू से ज्यादा उसके छिलके निखारते हैं रंग! जानें कैसे?

नींबू के फायदे तो आप जानते ही होंगे इसलिए आज हम आपको नींबू के छिलके के फायदे गिना रहे हैं।

Rashmi Upadhyay
फैशन और सौंदर्यWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jul 03, 2017
नींबू से ज्यादा उसके छिलके निखारते हैं रंग! जानें कैसे?

गर्मियां आते ही मानो हमारे चेहरे की रंगत कहीं खो सी जाती है। टैनिंग और एनर्जी की कमी के चलते हर वक्त हम अनफ्रैश और डल लगते हैं। अचानक पिंपल्स और घमौरियां भी गर्मियों के मौसम की एक बड़ी समस्या है। जबकि चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई हर वक्त एकदम कूल और परफेक्ट दिखता चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र, झुर्रियां, रुखी त्वचा आदि के कारण यह चाहत पूरी नहीं हो पाती है।

इसे भी पढ़ें, चेहरे के अनचाहे बालों को कुछ इस अंदाज से हटायें

लेकिन नींबू एक ऐसा आॅप्शन है जिससे त्वचा संबंधी लगभग हर समस्या से बचा जा सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि सिर्फ नींबू ही नहीं बल्कि नींबू के छिल्के भी त्वचा की रंगत निखारने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। नींबू का इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं और बहुत से फायदे भी हैं। नींबू के फायदे तो आप जानते ही होंगे इसलिए आज हम आपको नींबू के छिलके के फायदे गिना रहे हैं।

इसे भी पढ़ें, लहसुन से रातों रात बढ़ाएं नाखूनों का आकार, जानें कैसे?

टैनिंग और पिंपल्स से छुटकारा


नींबू के छिलके में सिट्रिक ऐसिड पाया जाता है जो स्किन से जुड़ी हर समस्या को दूर करता है। यानि कि नींबू में प्रचुर मात्रा में व्हाटनिंग एजेंट होता है। 2 चम्मच नींबू के छिलके के पाउडर में 3 चम्मच दूध, थोड़ी मात्रा में हल्दी और ऐलोवेरा जैल को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद लगभग 15 से 20 मिनट के तक अच्छी तरह सूखने दें। सूखने के बाद ठण्डे पानी से चेहरा धो लें। इस मिश्रण का इस्तेमाल नियमित भी किया जा सकता है और हफ्ते में 2 या 3 बार भी किया जा सकता है। यह उपाय चेहरे का रंग तो निखारता ही है साथ ही यह टैनिंग और पिंपल्स का भी सफाया करता है।

दाग धब्बों होते हैं दूर


नींबू के छिलके टैनिंग और पिंपल्स दूर करने के साथ ही चेहरे के दाग धब्बे भी दूर करते हैं। नींबू के छिलके में ब्लीचिंग प्रोपर्टीज मौजूद होती हैं जो दाग धब्बों को खत्म करने में असरदार है। इस मिश्रण से धीरे धीरे चेहरे की सालों पुरानी झाईयां भी हल्की होती हैं। 2 चम्मच नींबू के छिल्के के पाउडर में 3 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें। यह मिश्रण दाग-धब्बों को खत्म करने के साथ ही स्किन को माॅश्चराइज भी करता है।  

हमेशा चमचमाते हैं दांत


जैसा कि हमने बताया कि नींबू के छिलके त्वचा संबंधी लगभग हर समस्या को दूर करते हैं। इसके साथ ही नींबू के छिलकों का एक फायदा और है और वह है दातों की चमक। जी हां, नींबू के छिलको से पीले दांतों को भी काफी हद तक सफेद किया जा सकता है। नींबू के छिलकों को दांतों पर रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर होता है। इसके साथ ही नींबू के छिलकों के पेस्ट को भी अपने ब्रश में रखकर दातुन किया जा सकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Beauty In Hindi

Disclaimer