बालों पर मिक्स करके लगाएं नींबू और कैस्टर ऑयल, दूर होंगी कई समस्याएं

Lemon and Castor Oil for Hair: बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप नींबू और कैस्टर ऑयल का यूज कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 24, 2022Updated at: Aug 24, 2022
बालों पर मिक्स करके लगाएं नींबू और कैस्टर ऑयल, दूर होंगी कई समस्याएं

Lemon and Castor Oil for Hair: अधिकतर लोग नींबू का उपयोग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए करते हैं। वहीं कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कब्ज से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। साथ ही त्वचा में निखार और ग्लो लाने के लिए कैस्टर ऑयल उपयोग में लाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू और कैस्टर ऑयल का उपयोग बालों पर भी किया जा सकता है। आप नींबू और कैस्टर ऑयल को एक साथ मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इससे बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए

अगर आपके सिर पर डैंड्रफ है, तो आप नींबू और कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में मौजूस सिट्रिक एसिड रूसी या डैंड्रफ को हटाने में असरदार हो सकता है। नींबू और कैस्टर ऑयल का मिश्रण डैंड्रफ की वजह से होने वाली खुजली और जलन से भी राहत दिला सकता है।

बालों को मुलायम बनाए

नींबू और कैस्टर ऑयल बालों को मुलायम बनाने में भी मदद कर सकता है। कैस्टर ऑयल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। इससे बालों को नमी मिलती है, बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। अगर आपके बाल ड्राई और रूखे हैं, तो नींबू और कैस्टर ऑयल पेस्ट का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए ऑलिव ऑयल और लौंग के फायदे

हेयर ग्रोथ में असरदार

बालों को मुलायम बनाने के साथ ही नींबू और कैस्टर ऑयल हेयर ग्रोथ में भी असरदार साबित हो सकता है। अगर आपके बालों की लेंथ छोटी है, तो ऐसे में नींबू और कैस्टर ऑयल बालों की जड़ों पर लगाया जा सकता है। इससे बालों के रोम उत्तेजित होते हैं। बालों के विकास में मदद मिलती हैं।

हेयर फॉल कंट्रोल करे

तनाव और शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर अकसर लोगों को हेयर फॉल का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी हेयर फॉल होता है, तो आप नींबू और कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल बालों को मजबूती प्रदान करता है, इससे बाल कम झड़ते हैं और हेयर फॉल कंट्रोल होता है।

नींबू और कैस्टर ऑयल पेस्ट कैसे बनाएं?

  • इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच कैस्टर ऑयल लें। 
  • अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस निचोड़ लें। 
  • इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं।
  • इसके बाद बालों और स्कैल्प पर लगा लें।
  • 1-2 घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें।
  • हफ्ते में एक से दो दिन बालों नींबू और कैस्टर ऑयल लगाने से कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। 

अगर आपके बालों पर भी डैंड्रफ है या हेयर फॉल हो रहा है, तो नींबू और कैस्टर ऑयल का यूज करना लाभकारी हो सकता है। लेकिन अगर आपकी स्कैल्प स्किन सेंसिटिव है, तो पहले पैच टेस्ट जरूर करें। वहीं कोई गंभीर इंफेक्शन है, तो पहले एक्सपर्ट की सलाह लें।

Disclaimer