मानसिक स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद हो सकता है बीयर का सेवन, जानें कितनी मात्रा में बीयर पीना है सही

अगर आप भी अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करना चाहते हैं तो जान लें रोजाना बीयर का सेवन आपके लिए कैसे है फायदेमंद और कितनी मात्रा में इसका सेवन है सही।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 12, 2020Updated at: Oct 12, 2020
मानसिक स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद हो सकता है बीयर का सेवन, जानें कितनी मात्रा में बीयर पीना है सही

ज्यादातर लोग ये समझते हैं कि शराब या बीयर का ज्यादा सेवनन आपके मास्तिष्क को नुकसान पहुंचा है और कई हानिकारक प्रभाव होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं एक सीमित मात्रा में इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद भी हो सकता है। निष्कर्ष बताते हैं कि बीयर का सेवन मस्तिष्क में एकत्रीकरण से रक्षा कर सकता है। लेकिन इसमें सेवन की गई शराब को एकत्रीकरण के साथ नहीं जोड़ा गया था। 

कैसे फायदेमंद है बीयर

आपको बता दें कि अलग-अलग अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना एक मग बीयर अल्जाइमर और मस्तिष्क संबंधी दूसरी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है। साल 2005 में किए गए एक अध्ययन में लगभग 10,000 महिलाओं की स्वास्थ्य स्थिति पर नजर रखी गई, जिसमें पता चला कि जो लोग एक दिन में एक बीयर पीते हैं, वे उन लोगों की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत कमजोर मानसिक क्षमता दिखाने का जोखिम कम करते हैं, जो इसका सेवन नहीं करते थे। 

mental health

इसे भी पढ़ें: आहार में शामिल करें ये 5 चीजें, तेज होगी याददाश्त और एकाग्रता

याददाश्त बढ़ाने में काम करती है बीयर

अक्सर तनाव और चिंता के बीच लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है, लेकिन अगर आप अपनी याददाश्त को और अच्छा बनाना चाहते है तो आप बीयर को अपना विकल्प बना सकते हैं। याददाश्त को बढ़ाने के लिए भी बीयर को काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बीयर में सिलिकॉन और हॉप्स नामक यौगिक होते हैं। जिसकी मदद से यह हमारे मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने के लिए काम करता है।

इसके साथ ही ये हमारी याददाश्त को भी तेज करता है और भूलने की समस्या को कम करता है। वहीं, रोजाना सीमित मात्रा में बीयर का सेवन आपके दिमाग को भी तेज करता है और इससे आपकी सोचने-समझने की क्षमता भी बढ़ती है। क्योंकि बीयर के कारण आपके दिमाग में ऑक्सीजन का स्तर सही रहता है और सुचारू रूप से चलता रहता है। 

क्या कहता है शोध

जर्नल ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार जो लोग बीयर पीते हैं उनकी दिमागी क्षमता नॉन ड्रिंकर्स के मुकाबले करीब 70 प्रतिशत तक ज्यादा तेज और मजबूत होती है। बीयर पीने वाले लोग आसानी से कई साल पहले की चीजों को याद कर लेते हैं और कई चीजों को लंबे समय तक याद रखते हैं। इससे उनके दिमाग की क्षमता को देखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: एल्कोहल से बढ़ाए याददाश्त

कितनी मात्रा में बीयर पीना है सही?

बहुत से लोगों के ये पता चलने लगा है कि बीयर का सेवन करना उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन उनमें से बहुत से लोग अब भी ऐसे हैं जिन्हें ये जानकारी नहीं है कि बीयर का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए। तो इसका जवाब  है आपको रोजाना एक ग्लास बीयर का सेवन आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ रख सकता है। लेकिन कई लोगों के लिए ये भी नुकसानदायक हो सकता है इसलिए अगर आप किसी बीमारी या चिकित्सक प्रक्रिया से गुजर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर संपर्क करें। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इसे जरूरत से ज्यादा पीने से एल्कोहल सिंड्रोम, हाइपरटेंशन और पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकता है जो एक खतरनाक स्थिति को भी पैदा कर सकता है। 

मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए आप बीयर का सेवन कर सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में ही आप इसका सेवन करें नहीं तो इससे आपको गंभीर स्थिती का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही आपको अपने डॉक्टर की सलाह के साथ ही इसकी शुरुआत करनी चाहिए। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer