Expert

भिंडी की तासीर कैसी होती है? आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

भिंडी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं भिंडी की तासीर के बारे में और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
भिंडी की तासीर कैसी होती है? आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

भिंडी एक ऐसी सब्जी है, जिसे लगभग हर कोई पसंद करता है। भिंडी को आप कई तरह से तैयार कर सकते हैं। यह स्वाद और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही यह शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। गर्मियों में भिंडी मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जाती है। इसलिए इस सीजन में लोग काफी ज्यादा भिंडी का सेवन करते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि भिंडी की तासीर कैसी होती है? क्या गर्मी में भिंडी नहीं खाना चाहिए? आइए इस विषय के बारे में गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी से जानते हैं कि भिंडी की तासीर कैसी होती है? इसके खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं? 

भिंडी की तासीर कैसी होती है?

डॉ. राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि कच्ची भिंडी की तासीर ठंडी होती है। इसे आप किसी भी समय खा सकते हैं। हालांकि, अगर आप इसे कई तरह के मसालों के साथ तैयार करते हैं, तो यह स्वाभाविक रूप से गर्म करता है। ऐसे में इसे अधिक मात्रा में खाने से आपके शरीर को नुकसाभ भी होता है। वहीं, अगर भिंडी का पानी पीते हैं, तो यह आपके पेट को ठंडा रखता है। साथ ही वजन घटाने में भी प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा भिंडी में फाइबर होता है। इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से वात की परेशानी हो सकती है। 

इतना ही नहीं, बिंडी में सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, जिंक, विटामिन ए, विटामिन सी, बी कॉम्पलैक्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - भिंडी से बनाएं ये 5 बेहतरीन फेस पैक, चेहरे पर निखार लाने के साथ-साथ मिलेंगे कई फायदे

भिंडी के फायदे  (Lady Fingers Health Benefits)

स्किन की परेशानी

भिंडी के इस्तेमाल से स्किन की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। यह स्किन से घाव और दाग-धब्बों को मिटाने में आपकी मदद करता है। खासतौर पर इसके पत्तों का इस्तेमाल आप अपनी स्किन पर कर सकते हैं। 

खुजली से दिलाए राहत

अगर आप खुजली की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए भिंडी लाभकारी हो सकता है। खुजली में इसका इलाज करने के लिए आप बस दो से तीन भिंडी को पीसकर अपने बॉडी पर लगाएं।

दस्त का करे इलाज

भिंडी का सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानी को दूर किया जा सकता है। यह दस्त को रोकने में प्रभावी है। अगर आपको दस्त की समस्या है, तो अपने आहार में भिंडी को शामिल करें। 

पेचिश रोगियों के लाभकारी

पेचिश रोगियों के लिए भिंडी फायदेमंद होती है। इसे आप कच्चा भी खा सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं, इसके सेवन से पेट में होने वाली जलन को शांत भी कर सकते हैं। 

मूत्रवर्धक गुण

यूरिन संबंधी परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए भिंडी लाभकारी हो सकता है। खासतौर पर अगर आपको रूक-रूक कर पेशाब आ रहा है या फिर पेशाब करने में अन्य तरह की परेशानी हो रही है, तो यह आपके लिए लाभकारी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - भिंडी का जूस पीने के 7 फायदे, 4 नुकसान और सेवन का सही तरीका जानें एक्सपर्ट से

भिंडी के नुकसान (Lady Finger Side Effects)

भिंडी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन इसका सेवन अधिक मात्रा में न करें। इससे स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। 

  • खांसी की परेशानी अधिक होने पर भिंडी का सेवन न करें।
  • अधिक मात्रा में भिंडी का सेवन करने से पाचनतंत्र संबंधी परेशानी हो सकती है। 
  • वात रोगियों के लिए भिंडी नुकसानदेह हो सकती है। 
  • अत्यधिक मात्रा में भिंडी का सेवन करने से कब्ज की परेशानी हो सकती है। 

भिंडी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन कुछ स्थितियों में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। वहीं, अगर आप पहले से किसी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

 

Disclaimer