गलत जगह मनी प्लांट लगाने से फायदे की जगह होगा नुकसान, जानें क्‍या है पौधा लगाने का सही तरीका

घर में सकारात्‍मक उर्जा का संचार करने के लिए ज्‍यादातर भारतीय मनी प्‍लांट का पौधा लगाते हैं, तो आइए जानते हैं कि मनी प्‍लांट के फायदे।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 20, 2016
गलत जगह मनी प्लांट लगाने से फायदे की जगह होगा नुकसान, जानें क्‍या है पौधा लगाने का सही तरीका

घर में सकारात्‍मक उर्जा प्रवेश करने के लिए हम तरह-तरह के प्रयास करते हैं, उनमें से मनी प्‍लांट का पौधा लगाना सबसे प्रमुख प्रयासों में से एक है। भारतीयों में ऐसी मान्‍यता है कि मनी प्लांट लगाने से घर में सम्‍पन्‍नता आती है। धन-धान्य की बढ़ोत्‍तरी होती है। घर की हवा और वातावरण भी शुद्ध होता है। यही कारण है कि ज्‍यादातर लोग अपने घर की बॉलकनी और आंगन में मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं।

mony-plant-in-hindi-2.jpg-633x319

जैसा कि, लोगों का मानना है कि मनी प्लांट का पौधा लगाने से नकारात्‍मक उर्जा घर से दूर रहती है। वास्‍तु शात्र के अनुसार, यदि मनी प्लांट को सही दिशा और स्‍थान पर न लगाया जाए तो यह नुकसान भी पहुंचा सकता है। मनी प्‍लांट गलत दिशा में होने पर इसका विप‍रीत प्रभाव पड़ सकता है। आइए इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बता रहे हैं कि मनी प्‍लांट किस दिशा में लगाना सही है, इसके अलावा यदि यह सही तरीके से न लगाया जाएं तो इसके क्‍या नुकसान हो सकते हैं।   

मनी प्‍लांट का पौधा किस दिशा में लगाएं? 

वास्‍तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए। दरअसल उत्तर-पूर्व दिशा को सबसे ज्यादा नकारात्‍मक माना जाता है। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना रहती है। मनी प्लांट धन के साथ-साथ रिश्तों में मधुरता लाने का काम भी करता है। इसलिए इसे पूर्व-पश्चिम दिशा में भी न लगाएं। यह पति-पत्नी के रिश्‍तों में तनाव का कारण बन सकता है। 

मुरझाई पत्तियों हमेशा करें छंटाई 

मनी प्‍लांट के पौधे को कभी भी मुरझाने न दें, इसे हमेशा हरा-भरा रखना अच्‍छा माना जाता है। इसके लिए प्रतिदिन पौधे को पानी देते रहें। यदि पत्तियां मुरझा जाएं तो उन्हें तुरंत छांट दें। मुरझाई पत्तियां नकारात्‍मक प्रभाव डालती हैं। इसके अलावा यह भी ध्‍यान रखना जरूरी है कि मनी प्लांट की बेलें कभी भी जमीन पर ना फैलाएं। ऐसा होना भी घर में कई तरह की नकारात्‍मकता का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ें : घर में जरूर लगाएं अजवाइन का पौधा, इन 6 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

क्‍या घर के बाहर मनी प्‍लांट लगाना सही है?   

मनी प्‍लांट का पौधा घर के बाहर कभी भी नही लगाना चाहिए। मनी प्‍लांट को घर के अंदर लगाने से ही इस पौधे का लाभ मिलता है। हालांकि पौधे को सही दिशा में लगाना जरूरी है। मनी प्‍लांट के आसपास गंदगी न होने दें, हमेशा वातावरण को स्‍वच्‍छ रखें। 

इसे भी पढ़ें : Ayurvedic Herb: हाई ब्लड प्रेशर, अनिद्रा और पेट के रोगों में बहुत फायदेमंद है सर्पगंधा का पौधा, जानें प्रयोग

मनी प्‍लांट को कहां लगाना सही है? 

जैसा कि हमने बताया कि, मनी प्लांट पौधा लगाने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा को सबसे अच्छा माना जाता है। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से सुख-समृद्धि आती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह घर, आंगन कहीं भी आसानी से लगा सकते हैं। यह केवल पानी में भी लगाया जा सकता है और इसके रखरखाव के लिए भी ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है। इस बात का ध्‍यान रहे कि मनी प्लांट ऐसी जगह रखें जहां अधिक धूप ना हो। साथ ही इसके पानी को सप्‍ताह में एक बार जरूर बदलें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer