विटामिन C,E फूड और 1 छोटा सा एलोवेरा पौधा आपको जहरीली हवा से बचाने में है कारगर, जानें फायदे

देश में बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए आप मास्क पहन सकते हैं लेकिन आप घर में फैली जहरीली हवा का शिकार भी हो सकते हैं। इससे बचने के लिए ये 3 तरीके आपके लिए बहुत फायदेमद हैं। इन्हें करना भी बहुत आसान है। जानने के लिए पढ़ें लेख। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Nov 02, 2019Updated at: Nov 02, 2019
विटामिन C,E फूड और 1 छोटा सा एलोवेरा पौधा आपको जहरीली हवा से बचाने में है कारगर, जानें फायदे

दिल्ली-एनसीआर और देश के अलग-अलग हिस्सों में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों के लिए अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने की जरूरत पर जोर दिया है। लोग बाजार में बिकने वाले मास्क पहनकर खुद को इस स्थिति से बचाने की कोशिशों में जुटे हैं लेकिन यह सबकुछ नहीं है। जी हां, आप केवल मास्क के सहारे खुद को सुरक्षित नहीं रख सकते हैं। मास्क के अलावा आपको प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकती है आपकी डाइट। आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा आपकी डाइट। आप अपनी थाली में मामूली बदलाव कर बाहर हवा में फैले विषैले पदार्थों से बड़ी आसानी से बच सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है तो हम आपको ऐसी मामूली चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप आसानी से वायु प्रदूषण से बच सकते हैं। 

एक संतुलित और पोषण से भरी डाइट किसी भी व्यक्ति की इम्युनिटी को बेहतर बनाने का काम करती है। इसके साथ ही यह हवा में तेजी से फैल रहे विषैले पदार्थों से लड़ने के लिए भी हमें शारीरिक रूप से ताकत देती है। आप ऐसे फूड को अपनी डाइट में शामिल करें, जो विटामिंस से भरपूर हों, एंटी-इंफ्लेमेटरी हो, जो आपको डिटॉक्सीफाइ करने में मदद कर सकें और आपको इम्युन एनर्जी प्रदान करें।

air pollution

प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव को रोकते हैं ये फूड 

आंवला, अमरूद, नींबू, संतरे जैसे विटामिन सी युक्त फूड को विशेष रूप से अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और प्रति दिन इनका सेवन करें।

इसे भी पढ़ेंः गंदी लगने वाली ये 5 आदतें आपकी सेहत के लिए हैं बहुत फायदेमंद, कभी न छोड़ें इन्हें

air pollution

विटामिन ई भी प्रदूषण से निपटने में कारगर

विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट की पर्याप्त आपूर्ति करता है। सूरजमुखी के बीजों, बादाम, एवोकेडो, मूंगफली,  चोकर का तेल, नट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और खाना खाने के बाद इन फूड का सेवन जरूर करें। ऐसा करने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी और आप हवा में विषैले पदार्थों से बच सकेंगे।

ऐसे फलों को अपनाएं जो आपके श्वसन अंगों को मजबूत बनाएं

ऐसे फल या सब्जियां, जो आपके श्वसन अंगों का उपचार करते हैं या उन्हें मजबूत बनाते हैं उनका कम से कम हर सप्ताह ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। अदरक, काली मिर्च, लौंग, तुलसी के साथ प्राकृतिक चाय, हल्दी वाला दूध पीएं और ऐसा खाना खाएं, जो एंटी एलर्जिक हो।

इसे भी पढ़ेंः सुबह उठने के बाद रहती है थकान और बैचेनी तो आप हैं मॉर्निंग सिकनेस के शिकार, इन घरेलू नुस्खों से करें दूर

मास्क कितने मददगार और कौन से मास्क बेहतर

मास्क हमें हवा में फैले विषैले पदार्थ को सांस के जरिए अंदर लेने से रोकते हैं लेकिन यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। एन95 और एन99 मास्क बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं और यह जहरीली हवा से आपको बचाने में फायदेमंद भी हैं।

air pollution

घर में फैली प्रदूषित हवा भी बना सकती है शिकार

घर को प्रदूषण रहित बनाने का सबसे अच्छा तरीका है हरा-भरा रखना। लेकिन दुख की बात ये है कि अधिकतर लोगों ने इस धारणा को त्याग दिया है। घर में वायु प्रदूषण से बचने के लिए आप एक छोटा सा एलोवेरो पैधा या  स्पाइडर प्लांट लगाएं। यह दोनों पौधे वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करते हैं।

Read More Articles On Mind and Body In Hindi

Disclaimer