मोदी ने 6 बार लगाया ट्रंप को गले, जानें गले लगाने के फायदे

दो दिवसीय भारत दौरे पर आए डोनाल्ड ट्रंप को पीएम मोदी ने करीब 6 बार लगाया गले, लोगों को दिया बेहतर रिश्तों का संदेश। 

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Feb 25, 2020Updated at: Feb 25, 2020
मोदी ने 6 बार लगाया ट्रंप को गले, जानें गले लगाने के फायदे

दो दिवसीय भारत यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अहमदाबाद में जोरदार तरीके से स्वागत किया गया। डोनाल्ड ट्रंप के लिए नमस्ते ट्रंप नाम से एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसी बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच रिश्तों की अच्छी केमिस्ट्री देखने को मिली। 

दौरे पर आए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और पीएम मोदी दोनों ही बहुत खुश हैं। इसका सबूत इस बात से भी लगाया जा सकता है कि दोनों ने इस कार्यक्रम के दौरान करीब 6 बार एक दूसरे को गले लगाया। दोनों नेताओं के गले लगने से लोगों के बीच इस बात का संदेश गया कि भारत और अमेरिका के रिश्ते किस कदर सुधर रहे हैं। ये तो आप सभी जानते हैं कि गले लगने से प्यार और रिश्तों में मजबूती भी आती है। यही वजह है कि इन दोनों बड़े नेताओं के गले लगने के पीछे लोग इसे एक सकारात्मक संदेश मान रहे हैं। 

डोनाल्ड ट्रंप के अहमदाबाद पहुंचने के साथ ही पीएम मोदी ने उनका खास तरीके से स्वागत किया। एयरपोर्ट पर ही पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप को गले लगाकर उनका स्वागत किया था। एयरपोर्ट से स्टेडियम तक चल रहे रोड शो में दोनों नेताओं का हजारों की संख्या में लोगों ने स्वागत किया। दूसरी बार दोनों ने एक दूसरे को तब गले लगाया जब दोनों नेता अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम पहुंचे। 

वहां मौजूद लाखों लोगों को संबोधित किया। तीसरी बार दोनों ने एक दूसरे को तब गले लगाया जब कार्यक्रम अपने आखिरी चरण में था। इसी तरह दोनों ने इस दो दिवसीय दौरे में करीब 6 बार एक दूसरे को गले लगाकर दुनिया को ये दिखा दिया कि भारत और अमेरिका के रिश्ते कैसे हैं। आइए आपको बताते हैं कि हग या फिर गले लगने से क्या होता है और इससे किस तरह का संदेश मिलता है। 

इसे भी पढ़ें: गले लगाना क्‍यों है फायदेमंद? जानें हग करने के ये 6 बेहतरीन तरीके

आपने लोगों को अक्सर देखा होगा कि वो अपने खास लोगों के साथ गले मिलकर उनसे मुलाकात करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि गले लगने से दोनों के बीच में प्यार और रिश्तों में मजबूती बनती है। आपको बता दें कि साइंस भी इस बात को दर्शाती है कि किसी से गले मिलने के कई फायदे होते हैं। जब आप अपने परिवार, दोस्तों या फिर किसी खास शख्स से मिलते हैं तो आप उसे गले लगाकर अपनी खुशी और प्यार जाहिर करते हैं। इससे आपको और सामने वाले शख्स को खुशी भी महसूस होती है और इससे आप तनावमुक्त भी रह सकते हैं। इसे आप एक तरीके का ट्रीटमेंट भी कह सकते हैं। इसके साथ ही कई तरह के और भी फायदे होते हैं। 

भरोसा बढ़ता है 

अगर आप भी किसी से गले मिलते हैं तो इससे आपका और आपसे गले मिलने वाले शख्स, दोनों का ही आपस में भरोसा बढ़ता है। आप गले लग कर किसी पर कुछ हद तक भरोसा कर सकते हैं। आम भाषा में कहे तो ये भरोसा बनाने या बढ़ाने का एक आसान और बहुत प्यारा तरीका है। 

इसे भी पढ़ें: दस इशारे जो बताएंगे कि वे करते हैं आपसे प्यार

रिश्तों में आता है सुधार 

इसके साथ ही जब हम अपने किसी खास से लड़ते या झगड़ते हैं तो दोनों के बीच काफी नाराजगी रहती है। लेकिन आप अगर उस नाराजगी के बीच कड़वाहट को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सामने वाले शख्स को गले लगा सकते हैं। इससे आपके रिश्तों में नाराजगी भी खत्म हो सकेगी और रिश्तों में प्यार भी बढ़ेगा। 

Read more articels on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer