Benefits of Sweat: पसीना भी हो सकता है फायदेमंद, त्‍वचा, बालों और मूड को बेहतर बनाने में करता है मदद

शायद ही आप में से किसी को बदबूदार पसीना पसंद हो, लेकिन यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है। खासकर त्‍वचा और बालों के लिए...

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 24, 2020Updated at: Feb 24, 2020
Benefits of Sweat: पसीना भी हो सकता है फायदेमंद, त्‍वचा, बालों और मूड को बेहतर बनाने में करता है मदद

गर्मियों में बहुत से लोग बदबूदार पसीने से परेशान रहतें हैं। वैसे कुछ लोगों को पसीना ज्‍यादा, तो कुछ को कम होता है और कई बार सह पसीना बदबूदार होने के साथ जलन पैदा करने वाला हो सकता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पसीने के भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कुछ फायदे हैं। जी हां, जब हमें पसीना आता है, तो हमारा शरीर एक अच्छा हार्मोन रिलीज़ करता है। पसीना आपकी एक स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देता है और आपको नेचुरल ग्‍लो देने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह आपके वजन को बनाए रखने और मूड में सुधार करने के साथ कई अन्‍य फायदों से भरपूर है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि आपके शरीर से निकलने वाला पसीना आपकी त्‍वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है। 

नेचुरल क्लींजर के रूप में काम करे 

Sweating Benefits for Skin

जब आपको पसीना आता है, तो आपकी स्किन पोर्स खुल जाते हैं, जो आपके शरीर से सभी गंदगी और बैक्टीरिया को बाहर निकालने या छोड़ने में मदद करते हैं। इसीलिए यह आपके चेहरे को साफ करने में मदद करता है। आप वर्कआउट के बाद अपने चेहरे को एक सौम्य क्लींजर से धोएं, उसके बाद आपके चेहरे पर एक चमक दिखती है। 

नेचुरल ग्‍लो देने में मददगार 

पसीने से आपको एक नेचुरल ग्‍लो मिलता है क्‍योंकि पसीना आपके शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन के कारण आपको एक आंतरिक चमक देता है। इसलिए पसीने के बाद, त्वचा नरम हो जाती है और स्वाभाविक रूप से जीवंत और ग्‍लोइंग दिखती है।

इसे भी पढें: पानी पीते समय ये 5 गलतियां पहुंचा सकती हैं से‍हत को नुकसान, जानें क्‍या है पानी पीने का सही तरीका?

Benefits of Sweat For Health

बालों के विकास को बढ़ावा 

पसीना न केवल आपकी स्किन, बल्कि बालों को भी स्‍वस्‍थ रखता है। क्‍योंकि जब आपके बालों के बीच स्‍कैल्‍प में पसीना आता है, तो आपके रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। लेकिन जब आपके बालों पर बहुत अधिक पसीना आता है, तो इसे हल्के शैम्पू से धो लेना चाहिए। क्‍योंकि यह स्‍कैल्‍प में खुजली का कारण भी बन सकता है।

Sweating Benefits

बेहतर मूड में सहायक 

आपका मूड कैसा है, यह आपकी चेहरे और त्वचा पर दिखाई देता है क्‍योंकि आपका मूड कोलेजन उत्पादन को भी बाधित कर सकता है। वर्कआउट करते समय पसीना आना आपके मूड को बेहतर बनाता है। भारी कसरत से शरीर में अधिक एंडोर्फिन छोड़ने में मदद करती है, यह एक हैप्‍पी हार्मोन है, जो हमारी खुशी को दोगुना कर देता है।

इसे भी पढें: मोजे पहनकर सोना सही या गलत? जानें इसके फायदे और नुकसान

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है

आपका पसीना आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। पसीने में 95 प्रोटीन की पहचान की गई, उनमें से 20 नोवल डिफेंस प्रोटीन थे। एक अध्ययन से पता चलता है कि डर्मसीडिन सबसे प्रचुर मात्रा में पसीना प्रोटीन है। डर्मसीडिन को विशेष रूप से पसीने की ग्रंथियों में व्यक्त किया जाता था, जो पसीने में स्रावित होता था और त्वचा की सतह तक पहुँचता है। यह इस रोगाणुरोधी प्रोटीन की उपस्थिति के माध्यम से मानव त्वचा वनस्पतियों और जीवाणुरोधी रक्षा के नियमन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer