आप भी हैं चाय के शौकीन? जानें कैसे गुलाबी चाय आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद

अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो जान लें कैसे गुलाबी चाय आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद। 

 
Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Jan 09, 2020 19:34 IST
आप भी हैं चाय के शौकीन? जानें कैसे गुलाबी चाय आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद

कई लोगों को चाय से काफी लगाव होता है, वो चाय को काफी पसंद करते हैं। गुलाबी चाय के बारे में बहुत ही कम लोगों ने सुना होगा। उनमें से ज्यादातर लोगों की आदत ये भी होगी वो अपने दिन की शुरुआत भी चाय के साथ करते हैं। 

साधारण चाय की जानकारी तो सभी लोगों को होगी, लेकिन क्या आपने गुलाबी चाय के बारे में सुना है? अगर नहीं सुना तो कोई बात नहीं आज हम आपको बताएंगे कि गुलाबी चाय क्या है और इसके क्या फायदे होते हैं। 

tea

आप सभी ने ग्रीन टी, ब्लैक टी और साधारण टी के बारे में सुना होगा कि वो कैसे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन अब आपको गुलाबी चाय की भी जानकारी लेने की जरूरत है कि वो आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है। 

गुलाबी चाय आपको फिट रखने के साथ ही आपके शरीर के लिए फायदेमंद होती है। गुलाबी चाय यानी की पिंक टी बनाने के लिए सेब और दालचीनी की जरूरत होती है। हम सभी को पता है कि सेब हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। सेब का सेवन करने से ये हमारा वजन कम करने में मदद करता है साथ ही पेट की समस्या को भी दूर करता है। सेब में सभी जरूरी न्यूट्रीएंट्स होते हैं। सेब को अक्सर लोग किसी ना किसी तरह डाइट में शामिल करके खाना पसंद करते हैं क्योंकि एक तो वो सेहत के लिए फायेदमंद भी होता है और खाने में भी अच्छा होता है। 

अगर आप भी सेब खाना पसंद नहीं करते तो आप सेब को किसी चीज में डालकर खा सकते हैं जैसे पेस्ट्री, केक और सलाद के साथ। ऐसे ही आप सेब का इस्तेमाल गुलाबी चाय में भी कर सकते हैं। गुलाबी चाय बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है काफी आसानी से आप गुलाबी चाय को तैयार कर सकता है। 

गुलाबी चाय के फायदे

गुलाबी चाय का सेवन करने से आपके शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे की आप बीमारियों की चपेट से दूर रह सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत नहीं होता वो लोग अक्सर जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम नाजुक है वो गुलाबी चाय यानी कि पिंक टी का सेवन रोजाना कर सकते हैं। 

tea

इसे भी पढ़ें: जानें रुइबोस चाय से कैसे बिगड़े स्‍वास्‍थ्‍य को बनायें बेहतर

पाचन क्रिया रहती है स्वस्थ 

गुलाबी चाय आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद होती है। अगर आपको भी कुछ खाने-पीने के बाद पाचन में समस्या आती है तो आप भी गुलाबी चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे आप अपनी पाचन क्रिया पहले से ज्यादा बेहतर होगी। 

कम मात्रा में कैलोरी 

अगर आप गुलाबी चाय का सेवन कर रहे हैं तो आपको इससे अपना वजन बढ़ने की बिलकुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। गुलाबी चाय में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं ये स्पेशल चाय, मिलेगा परफेक्ट फिगर

ह्दय स्वस्थ करती है पिंक टी 

आप रोजाना गुलाबी चाय का सेवन करेंगे तो इससे आपका ह्दय भी स्वस्थ रहेगा। गुलाबी चाय आपके दिल को भी स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेगी। 

हड्डियों को भी करती है मजबूत 

अगर आपकी हड्डियां कमजोर है तो भी आपके लिए गुलाबी चाय काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। 

Read more articles on Healthy-Diets in Hindi

Disclaimer