कीटो डाइट से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा, जानें कारण व बचाव

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में लगभग 80 प्रतिशत लोग घिर हुए हैं। 

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
Written by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकUpdated at: Aug 13, 2018 12:30 IST
कीटो डाइट से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा, जानें कारण व बचाव

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में लगभग 80 प्रतिशत लोग घिर हुए हैं। डायबिटीज मुख्यत 2 तरह की होती है। टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज। दोनों ही डायबिटीज के लक्षण, कारण और इलाज अलग अलग होते हैं। हाल ही के एक शोध में साफ हुआ है कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए कीटो डायट सही नहीं है। जर्नल ऑफ फिजियॉलजी में प्रकाशित एक रिपोर्ट की मानें तो कीटोजेनिक डायट जिसमें फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है, प्रोटीन की मात्रा सामान्य लेकिन कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बेहद कम होती है उसका सेवन करने से टाइप-2 डायबीटीज का खतरा बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें : शराब पीने वाले युवाओं को रहता है हार्ट अटैक का खतरा: शोध

यूनिवर्सिटी चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल ज्यूरिक और ईटीएच ज्यूरिक ने चूहों पर ये शोध कर खुलासा किया है। इस शोध में चूहों को 2 अलग-अलग तरह की डायट दी गई और उसके बाद उनका स्टैंडर्ड मेटाबॉलिक टेस्ट किया गया। स्पेशलाइज्ड तरीकों का इस्तेमाल कर शोधकर्ताओं ने इस बात की जांच करने की कोशिश की चूहों के शरीर में इंसुलिन ऐक्शन के दौरान आंतरिक रूप से चीनी के उत्पादन का लिवर पर और टीशूज पर क्या असर पड़ा। जिससे साफ हुआ कि ये डायट टाइप 2 डायबिटीज के लिए सही नहीं है।

क्या है कीटो डाइट

कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट सबसे कम और हाई फैट डाइट ली जाती है, ताकि शरीर को कीटोसिस स्थिति में लाया जा सके। kitosis शरीर की ऐसी matabolic स्थिति है जिसमें शरीर ब्लड गुल्कोस (कार्बोहाइड्रेट) की बजाय फैट के टुकड़ों को तोड़ कर एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करता है।

इसे भी पढ़ें : जोड़ों में दर्द से हृदय, फेफेड़ों को हो सकता है खतरा

ऐसा तब होता है जब आप एक दिन में 40 ग्राम से भी कम कार्बोहाइड्रेट डाइट लेते है। इस स्थिति में आपका दिमाग भी फैट से मिली एनर्जी से चलता है। कीटोडाइट में कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है और न ही चीनी का प्रयोग किया जाता है। इसके अंतर्गत हाई फैट, नॉर्मल प्रोटीन, और कम मात्र में कार्बोहाइड्रेट का सेवन किया जाता है। आपकी रोजाना जरूरत की 70 से 75 % कैलोरी फैट से लेनी चाहिए, 20 से 25 % कैलोरी प्रोटीन से और मात्र 5 से 10 % कैलोरी कार्बोहाइड्रेट ली जाती है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
 
Read More Articles On Health News In Hindi
Disclaimer