शराब पीने वाले युवाओं को रहता है हार्ट अटैक का खतरा: शोध

एक नए शोध में पाया गया है कि जो युवा अक्‍सर शराब का सेवन करते हैं उनमें मदिरापान न करने वालों की अपेक्षा हार्ट अटैक का जोखिम अधिक रहता है। ऐसे लोगों के शरीर में हार्ट संबंधी बीमारियों के कारक उत्‍पन्‍न होने की संभावना ज्‍यादा होती

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
Written by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकUpdated at: Aug 11, 2018 00:00 IST
शराब पीने वाले युवाओं को रहता है हार्ट अटैक का खतरा: शोध

एक नए शोध में पाया गया है कि जो युवा अक्‍सर शराब का सेवन करते हैं उनमें मदिरापान न करने वालों की अपेक्षा हार्ट अटैक का जोखिम अधिक रहता है। ऐसे लोगों के शरीर में हार्ट संबंधी बीमारियों के कारक उत्‍पन्‍न होने की संभावना ज्‍यादा होती है। तो आज अगर आप शराब पीने की सोच रहें हैं तो एक बार जरूर सोच लें। 

 

वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक,  युवा पुरुषों द्वारा किया जाने वाला मदिरापान उच्च सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (हृदय धड़कन पर रक्त वाहिकाओं पर बल) से जुड़ा होता है और अक्सर शराब पीने से कोलेस्ट्रॉल पर अतिरिक्त प्रभाव पड़ता है, दोनों कारक कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों में योगदान देते हैं।

वर्तमान सबूत बताते हैं कि 45 की उम्र से पहले उच्च रक्तचाप का विकास अधिक उम्र में हार्ट अटैक की संभावनाओं को बढ़ाता है। शोध में यह भी पाया गया है कि मदिरापान किस तरह से पुरुषों और महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है। 

अध्ययन में शराब पीने वाले युवा पुरुषों और महिलाओं काफी भिन्‍नता पाई गई। जो पुरुष बार-बार शराब पीते थे उनमें उच्च सिस्टोलिक रक्तचाप और कुल कोलेस्ट्रॉल था, जबकि युवा महिलाएं जो अक्‍सर शराब का सेवन करती थीं उनमें शराब न पीने वालों की तुलना में रक्‍त शर्करा का स्‍तर अधिक था। 

इसे भी पढ़ेें: भूखे होने पर क्‍यों आता है गुस्‍सा, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा   

शोधकर्ताओं ने 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के वयस्कों में उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा और अन्य कार्डियोवैस्कुलर जोखिमों की भी जांच की। जिसमें सभी प्रति‍भागियों की शराब पीने और कम पीने की अलग स्थित दर्ज की गई। 

इनपुट्स- एएनआई

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Health News In Hindi 

Disclaimer