Expert

ड्राई स्किन से परेशान हैं तो पिएं ये 5 हेल्दी जूस, स्मूद बनेगी स्किन

Juice for Dry Skin: रूखी त्‍वचा की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कुछ हेल्‍दी जूस पी सकते हैं। जानें फायदे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 05, 2022
ड्राई स्किन से परेशान हैं तो पिएं ये 5 हेल्दी जूस, स्मूद बनेगी स्किन

शरीर में पानी की कमी के कारण त्‍वचा ड्राई हो जाती है। जूस का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है और त्वचा को जरूरी पोषक तत्‍व भी म‍िलते हैं। कई ऐसे फल और सब्‍ज‍ियां होती हैं ज‍िनके पोषक तत्‍व, ड्राई स्‍क‍िन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। इनसे बनने वाले जूस का सेवन करने से त्‍वचा मुलायम भी होगी और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं जैसे दाने, प‍िंपल्‍स और झुर्रि‍यां आद‍ि से भी छुटकारा म‍िलेगा। इस लेख में हम ड्राई त्‍वचा के ल‍िए 5 फायदेमंद जूस के बारे में बताएंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।     

cucumber juice benefits   

1. खीरे का जूस- Cucumber Juice 

शरीर में पानी की कमी के कारण रूखी त्‍वचा की समस्‍या होती है। ड्राई स्‍क‍िन को मुलायम बनाने के ल‍िए खीरे का जूस प‍िएं। खीरे में पानी की अच्‍छी मात्रा होती है। खीरे में व‍िटाम‍िन ए, सी और के पाया जाता है। त्‍वचा को जवां और खूबसूरत बनाने के ल‍िए आपको खीरे को अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए।  

2. संतरे का जूस- Orange Juice  

रूखी त्‍वचा की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं। संतरे के जूस में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है। इससे त्‍वचा मुलायम होती है। झुर्रि‍यों की समस्‍या दूर होती है। संतरे के जूस के अलावा आप नींबू पानी भी पी सकते हैं। नींबू में व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन ए जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। रूखी त्‍वचा की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए ये व‍िटाम‍िन फायदेमंद होते हैं। नींबू पानी का सेवन करेंगे, तो त्‍वचा से डेड सेल्‍स भी न‍िकल जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- पानी कम पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां, सेहत पर पड़ता है असर 

3. अनार का जूस- Pomegranate Juice  

रूखी त्‍वचा को मुलायम बनाने के ल‍िए आप अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं। अनार में एंटीमाइक्रोब‍ियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। अनार में व‍िटाम‍िन ए, सी जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। आप अनार के जूस को नाश्‍ते में शाम‍िल करें। अनार के जूस से ज‍िन लोगों को पेट में दर्द होता है वो स्‍ट्रॉबेरी, ब्‍लूबेरी या ब्‍लैकबेरी जूस आद‍ि व‍िकल्‍पों को भी चुन सकते हैं।

4. टमाटर का जूस- Tomato Juice 

ड्राई त्‍वचा की समस्‍या दूर करने के ल‍िए टमाटर के जूस का सेवन करें। टमाटर के जूस में लाइकोप‍िन‍ी (lycopene) नाम का तत्‍व पाया जाता है। ये एक तरह का एंटीऑक्‍सीडेंट है। इसकी मदद से त्‍वचा फ्रेश नजर आती है। टमाटर के जूस का सेवन का सेवन करने से त्‍वचा में झुर्रि‍यों की समस्‍या भी दूर होती है।    

5. कीवी जूस- Kiwi Juice 

ड्राई त्‍वचा को दूर करने के ल‍िए कीवी जूस का सेवन करें। कीवी में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है। व‍िटाम‍िन सी का सेवन करने से त्‍वचा को हाइड्रेशन म‍िलता है। आपको सुबह के समय कीवी जूस का सेवन करना चाह‍िए। इससे शरीर को एनर्जी म‍िलती है और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती हैं।   

अच्‍छी त्‍वचा के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।   

Disclaimer