Expert

क्या गुड़ की चाय पीने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Jaggery tea for weight loss: गुड़ की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
क्या गुड़ की चाय पीने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

हमारे देश में बहुत से लोगों के दिन की शुरुआत बिना चाय के नहीं होती है। कई लोग तो चाय के इतने शौकीन होते हैं कि दिन में 4 से 5 कप चाय पी लेते हैं। चाय में डालने वाली चीनी सेहत को न सिर्फ नुकसान पहुंचाती है, बल्कि यह मोटापे का कारण भी बनती है। यही कारण है कि इन दिनों चाय को हेल्दी बनाने के लिए कुछ लोग चीनी की बजाय गुड़ का इस्तेमाल करते हैं। गुड़ शरीर के लिए गुणकारी है-, ये बात तो हर कोई जानता है।, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या वाकई गुड़ की चाय वजन को घटाने और मैनेज करने में मददगार होती है? इस सवाल का जवाब खुद न्यूट्रिशनिस्ट और डाइट एक्सपर्ट सिमरत कथूरिया ने दिया है।

क्या गुड़ की चाय पीने से वजन घटता है?

सिमरथ कथूरिया का कहना है कि कि गुड़ अत्यधिक पौष्टिक होता है। गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। उन्होंने बताया कि गुड़ की चाय पीने से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि यह बॉडी फैट को घटाने में मददगार साबित हो सकता है।

अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो गुड़ की चाय का सेवन करें। ध्यान रहे कि गुड़ की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में इसका ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

 इसे भी पढ़ेंः पीरियड क्रैम्प्स से राहत पाने के लिए Alia Bhatt की ट्रेनर ने शेयर किए 4 बेस्ट योगासन

लीवर को करता है डिटॉक्स

गुड़ में प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम पाया जाता है, जो लीवर को डिटॉक्स करने में मददगार होता है। सिमरथ कथूरिया का कहना है कि गुड़ की चाय पीने से यह लीवर डिटॉक्स होता है। हालांकि एक दिन में 2 कप से ज्यादा इस चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

Jaggery tea

पाचन को मजबूत बनाता है गुड़

गुड़ में प्राकृतिक मिठास होती है, जिससे इसमें चीनी के मुकाबले विटामिन्स और मिनरल्स ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। दिन में 1 से 2 कप चाय पीने से पेट की जलन, कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उन्हें भी गुड़ की चाय पीने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः करौंदा बन सकता है किडनी की पथरी का कारण, जानें इसे ज्यादा खाने के अन्य नुकसान

माइग्रेन के दर्द के लिए गुड़

गुड़ की चाय का सेवन करने से माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या से राहत मिल सकती है। गुड़ आयरन का बेस्ट सोर्स माना जाता है, इसलिए यह सिरदर्द से निजात दिलाता है। मानसून के मौसम में गुड़ की चाय पीने से सिरदर्द, नाक से पानी बहना से भी राहत मिल सकती है। अगर आपको गुड़ से किसी तरह की एलर्जी है, तो  इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer

Tags