चेहरे पर खुजली और जलन के हो सकते है ये 5 कारण, जानें इससे छुटकारा पाने के उपाय

चेहरे पर खुजली के कई कारण हो सकते हैं। एलर्जी और अंदुरुनी बीमारी के कारण भी खुजली हो सकती है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Feb 10, 2022Updated at: Feb 10, 2022
चेहरे पर खुजली और जलन के हो सकते है ये 5 कारण, जानें इससे छुटकारा पाने के उपाय

कई बार हमारी स्किन में बहुत ज्यादा खुजली और जलन की समस्या होती है। इसके कारण चेहरे में लाल चकत्ते और ड्राइनेस की समस्या भी देखने को मिलती है। इससे गाल फटे हुए और पपड़ीदार नजर आने लगते हैं। खासकर सर्दियों में चेहरे पर खुजली की समस्या के कारण कई और परेशानियां हो सकती है। इसके अलावा बार-बार पर खुजली की समस्या के कारण लोग अपने काम पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं और पूरा दिन अपने चेहरे को खुजलाने में ही परेशान रहते हैं। साथ ही किसी तरह का मेकअप या किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से डरते है क्योंकि उन्हें डर होता है कि इससे उनकी समस्या और बढ़ सकती है लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपको बार-बार चेहरे में खुजली की समस्या होती है, तो इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं। आइए चेहरे की खुजली के कारण और उपाय के बारे में विस्तार से जानते है।

चेहरे पर खुजली के कारण

1. ड्राईनेस के कारण

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई होती है, तो इस कारण भी आपके चेहरे पर बार-बार खुजली हो सकती है क्योंकि शुष्क त्वचा हाइड्रेट नहीं होती है, जिसे कारण स्किन सूखी और बेजान नजर आने लगती है। इससे आपको खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। अधिक खुजली करने के कारण लाल चकत्ते भी हो सकते हैं।

2. कीट-मच्छर काटने पर

कई बार सोते समय या दूषित जगह पर आने-जाने के दौरान अगर आपको कोई कीट या मच्छर काट ले, तो इस वजह से भी आपके चेहरे पर खुजली की समस्या हो सकती है। इस दौरान कभी-कभी खुजली और जलन की समस्या कभी-कभी असहनीय हो सकती है। आप चेहरे को बार-बार खुजलाने की कोशिश करते हैं, जिसके कारण मच्छर काटने के दाग या निशान भी रह सकते हैं।

itchy-skin

Image Credit- Be Beautiful

3. चेहरे की समस्याओं के कारण

चेहरे की विभिन्न समस्याओं के कारण भी आपको चेहरे में खुजली की परेशानी हो सकती है। जैसे ऐटोपिक डरमैटिटिस, त्वचा पर होने वाले छाले, सोरायसिस, दाद और एक्ने के कारण आपको खुजली की दिक्कत हो सकती है। अधिक गर्मी की वजह से भी खुजली हो सकती है। 

4. अंदुरुनी बीमारी की वजह से

शरीर की अंदुरुनी बीमारी की वजह से भी चेहरे पर खुजली होती है। चेहरे में खुजली कई बीमारियों के शुरुआती लक्षण होते है। जैसे ब्लड डिजीज, डायबिटीज, गुर्दे की बीमारी, लीवर रोग और एचआईवी।

इसे भी पढ़ें- आपकी स्किन टाइप के अनुसार कैसी होनी चाहिए डाइट, जानें आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

5. एलर्जी के कारण खुजली

एलर्जी के कारण भी आपके चेहरे पर खुजली हो सकती है। कई बार हम कुछ गलत खा लेते है या किसी स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से स्किन में खुजली की परेशानी हो सकती है। इसलिए त्वचा पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

itchy-skin

Image Credit- Good Housekeeping

इन तरीकों से करें उपाय

1. स्किन को हमेशा हाईड्रेट रखने की कोशिश करें। भरपूर मात्रा में पानी और जूस के रूप में फ्लूइड का सेवन करें ताकि चेहरे की ड्राईनेस कम हो सके।

2. कीड़े-मकौड़े के काटने पर प्रभावित जगह को खुजलाने की जगह पर उसपर डॉक्टर द्वारा सुझाए गए क्रीम या दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा बाहर जाने से पहले चेहरे को कपड़े से अच्छे से कवर करें।

3. अगर आपको चेहरे से संबंधित कोई समस्या हो रही है या पहले से है, तो टेस्ट के माध्यम से इसका पता लगाए और डॉक्टर द्वारा सुझाए उपाए ही अपनाएं। इसके अलावा चेहरे को हमेशा साफ रखने की कोशिश करें।

4. अंदुरुनी समस्या होने पर आप अपनी सही ढंग से इलाज कराएं और अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और अनाज आहार में लेने की कोशिश करें।

5. साथ ही आपको अपनी एलर्जी के कारणों का भी पता लगाना चाहिए और उन चीजों के दूर रहना चाहिए, जिसके कारण एलर्जी होने की संभावना होती है। 

6. स्किन के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन काफी लाभदायक होता है।

7. साथ ही ऑयली और प्रोसेस्ड फूड के सेवन से परहेज करें ताकि आपका पाचन तंत्र सही रहे, जिससे स्किन संबंधित परेशानी न हो।

Main Image Credit- Diabetes UK

Disclaimer