क्या चावल के बजाय रोटी खाने से सच में वजन कम होता है?

Weight Loss Tips:भारतीय घरों में रोटी और चावल के बिना खाना अधूरा माना जाता है। जम्मू कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक रोटी-चावल के बिना खाली नजर आती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 31, 2022Updated at: Aug 31, 2022
क्या चावल के बजाय रोटी खाने से सच में वजन कम होता है?

Weight Loss Diet: भारतीय घरों में चावल और रोटी के बिना खाना अधूरा माना जाता है। पूर्व से लेकर पश्चिम तक बिना चावल या रोटी के खाने की कल्पना करना भी नामुमकिन सा है। चावल और रोटी जितना भारतीय खाने का हिस्सा है, उतनी ही दोनों में एक जंग है। खासकर जब बात वजन घटाने की आती है, तो ज्यादातर लोगों का यही मानना होता है कि चावल खाना छोड़ दो। डायटिशियन भी कहते हैं कि चावल की बजाय रोटी खाने से वजन कम होता है। बहुत से लोग वजन घटाने के दौरान चावल पर पूरी तरह से पाबंदी लगा देते हैं। सवाल उठता है कि क्या वाकई चावल के बजाय रोटी खाने से वजन कम (rice or roti which is better for weight loss) होता है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने डायटिशियन श्रेया मुखर्जी से बातचीत की।

चावल के बजाय रोटी खाने से सच में वजन कम होता है? - Rice And Bread Which Is Better For Weight Loss?

डायटिशियन श्रेया मुखर्जी का कहना है कि वजन बढ़ाने या घटाने में चावल या रोटी का कोई दोष नहीं है। आप चावल या रोटी किस तरह से खा रहे हैं ये आपके वजन घटने और बढ़ने का कारण हो सकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी अनाज की ओवरइटिंग हानिकारक होती है। इसलिए वजन घटाते समय आपको चावल और रोटी संतुलित मात्रा में खानी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी अनाज को खाने के बाद हमारे शरीर में ग्लूकोज बनता है। ग्लूकोज शरीर को एनर्जी देता है। चावल हो या फिर रोटी दोनों में ही कार्ब्स, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं। ये दोनों ही शरीर के लिए जरूर हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि वजन कम करने के लिए रोटी का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ेंः पेट में मरोड़ उठने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

रोटी क्यों है ज्यादा फायदेमंद ?

डाइट एक्सपर्ट का कहना है कि रोटी में चावल के मुकाबले ज्यादा फाइबर पाया जाता है। फाइबर न सिर्फ शरीर को वजन घटाने में मदद करता है बल्कि पेट को लंबा समय तक भरे होने का एहसास कराता है। सुबह के नाश्ते या लंच में रोटी का सेवन करने से पूरा दिन भूख नहीं लगती है। जिसकी वजह से आप जंक फूड या बाजार में मिलने वाली चीजें नहीं खा पाते हैं।

इसके साथ ही रोटी फोलिक एसिड, मैंगनीज, मैग्नीशियम, सेलेनियम, विटामिन ई, विटामिन बी 6, कॉपर और जिंक जैसे कई पोषक तत्वों का मुख्य सोर्स है। रोटी का सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है।

ये भी पढ़ेंः वजन बढ़ाने के लिए रोज खाएं घी और गुड़, डायटीशियन से जानें इसके फायदे

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं रोटी और चावल

डायटिशियन का कहना है कि जो वजन कम करना चाहते हैं वो चावल और रोटी दोनों का ही सेवन संतुलित मात्रा में कर सकते हैं। वजन कम करने के दौरान रोटी का सेवन हमेशा दिन में करना चाहिए। रोटी, चावल की तुलना में शरीर को ज्यादा एनर्जी देती है। अगर आप दिन में 2 से 3 रोटी का सेवन करते हैं, तो डाइट के दौरान कमजोरी, थकान और सुस्ती जैसी समस्या नहीं होती है। एक्सपर्ट का कहना है कि वजन घटाने की इच्छा रखने वाले लोग चावल का सेवन रात में कर सकते हैं। हालांकि रात में एक कटोरी से ज्यादा चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप रात में ज्यादा चावल खाते हैं, तो ये वजन को घटाने की बजाय बढ़ा सकता है।

Disclaimer