वजन बढ़ाने के लिए रोज खाएं घी और गुड़, डायटीशियन से जानें इसके फायदे

Weight Gain Tips: जिस तरह वजन घटाना एक समस्या है, ठीक वैसे ही वजन बढ़ाना भी एक प्रॉब्लम है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 30, 2022
वजन बढ़ाने के लिए रोज खाएं घी और गुड़, डायटीशियन से जानें इसके फायदे

बढ़ा हुआ पेट और कमर की चर्बी देखने में जितनी बुरी लगती है। ठीक वैसे ही शरीर का दुबला-पतला होना भी देखने में बुरा लगता है। कई बार दुबले-पतले शरीर की वजह से कुछ लोग को शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। शरीर के दुबलेपन के कई कारण हो सकते हैं। जैसे ठीक तरीके से खाना न खाना, शरीर को खाना न लगना और खाने में पोषक की कमी। जब बात शरीर के वजन की आती है, तो ज्यादातर लोग सिर्फ वजन कम करने की बात आती है। बहुत ही कम लोग हैं, जो वजन बढ़ाने की  बात करते हैं। अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए किचन में मौजूद दो चीजें आपकी मदद कर सकती हैं। ये दो चीजें है घी और गुड़। घी और गुड़ न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि ये वजन बढ़ाने में भी मदद करती हैं। आइए जानते हैं घी और गुड़ के फायदे और इससे वजन बढ़ाने के तरीकों के बारे में- 

आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर वजन बढ़ाने का आसान तरीका बताया है। इस तरीके से आपका मोटापा नहीं बल्कि हेल्दी वेट बढ़ेगा। दीक्षा का कहना है कि वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ गुड़ और घी की जरूरत होगी।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए एलोवेरा का जूस कैसे पीना चाहिए?

घी और गुड़ से वजन बढ़ाएं

डॉक्टर का कहना है कि घी और गुड़ दोनों ही वजन बढ़ाने के लिए नैचुरल चीजें हैं। वजन बढ़ाने के लिए घी का सेवन बेस्ट है। घी का सेवन करने पाचन तंत्र को ठीक करने, मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। नियमित तौर पर घी का सेवन करने से शरीर के टिश्यू नरिश होते हैं, ये तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

Weight-Gain-Tips-with-Ghee-and-gud

वजन बढ़ाने के लिए गुड़

वजन बढ़ाने के लिए घी और गुड़ को एक साथ खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। घी और गुड़ मेटाबॉलिज्म को अच्छा करता है और वात और पित्त को बैलेंस करता है। नियमित तौर पर वजन बढ़ाने के लिए आप घी को गुड़ में डुबोकर सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः आलिया भट्ट प्रेग्नेंसी में हील्स पहनकर आईं नजर, जानें ये कितना सुरक्षित है

वजन बढ़ाने के लिए कैसे खाएं घी-गुड़

डॉक्टर के अनुसार वजन बढ़ाने के लिए आप घी और गुड़ की बराबर मात्रा लें और इसका सेवन खाने के बाद करें। 

अगर आप एक साथ घी और गुड़ का सेवन नहीं कर पा रहे हैं, तो इसे दूध के साथ भी पी सकते हैं। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं हैं, वो घी और गुड़ का सेवन सुबह खाली पेट कर सकते हैं। 

डॉक्टर से अनुसार आप तेजी से वजन बढ़ाने के लिए घी और गुड़ की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।

घी और गुड़ को एक साथ खाने की शुरुआत आप 1 चम्मच से करें। बाद में इसे 2 और ज्यादा से ज्यादा 3 चम्मच पर लेकर जाएं। कुछ ही वक्त में आपको अपने शरीर में इसका असर दिखने लगेगा।

 

Disclaimer