आलिया भट्ट प्रेग्नेंसी में हील्स पहनकर आईं नजर, जानें ये कितना सुरक्षित है

Alia bhatt wear Heels During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में भी आलिया भट्ट ने अपने काम में लगी हुईं हैं. एक इवेंट के दौरान एक्ट्रेस को हील्स पहनें देखा गया

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 30, 2022
आलिया भट्ट प्रेग्नेंसी में हील्स पहनकर आईं नजर, जानें ये कितना सुरक्षित है

Heels During Pregnancy: एक्ट्रेस आलिया भट्ट इन दिनों अपनी प्रेग्नेंसी पीरियड को एन्जॉय कर रही हैं। आलिया बेशक प्रेग्नेंट हैं, लेकिन उनके स्टाइल और ड्रेसिंग सेंस का जलवा आज भी कायम हैं। प्रेग्नेंसी में भी आलिया अपने फैंस को नए फैशन गोल्स दे रही हैं। पिछले दिनों आलिया भट्ट को एक इवेंट के दौरान हील्स कैरी करते हुए देखा गया। कुछ लोग आलिया को हील्स में देखकर खुश थे, लेकिन कुछ लोग प्रेग्नेंसी के इस दौर में एक्ट्रेस को हील्स पहना हुआ देख भड़क गए। आलिया भट्ट को हील्स वाली सैंडल पहना हुआ देख ज्यादातर महिलाएं पूछ रही हैं कि क्या प्रेगनेंसी में हील्स पहनना (kya pregnancy me heels pehna chahiye) सुरक्षित है। महिलाओं के इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने नई दिल्ली के गर्ग क्लीनिक पर प्रैक्टिस कर रही गायनेकोलॉजिस्ट सुनीता गर्ग से बातचीत की।

प्रेगनेंसी में हील्स पहन सकते हैं? - can i wear heels while pregnant

डॉक्टर का कहना है कि प्रेग्नेंसी में कभी भी हील्स नहीं पहननी चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सही बॉडी बैलेंस बनाना जरूरी होता है। कई बार हील्स पहनने की वजह से बॉडी का बैलेंस बिगड़ सकता है, जिसकी वजह से होने वाली मां और बच्चे दोनों को ही परेशानी हो सकती है। डॉक्टर का कहना है कि आने शुरुआत चरण में फिर भी हील्स पहनी जा सकती है, लेकिन चौथे महीने के बाद हील्स पहनने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः डिलीवरी के बाद 75 Kg हो गया था इस महिला का वजन, इन 4 टिप्स से घटाया 22 किलो वजन

Should pregnant women wear heels

प्रेग्नेंसी में क्यों नहीं पहननी चाहिए हील्स? - Why should we not wear heels during pregnancy?

डॉक्टर का कहना है कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है। प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ने के कारण महिलाओं को पहले ही पैर, घुटने में दर्द, पैरों में सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाएं अगर हील्स पहनती हैं, तो उनकी तकलीफें बढ़ सकती हैं। प्रेगनेंसी के तीसरे और चौथे महीने में हील्स पहनने की वजह से रीढ़ की हड्डी में भी दर्द की समस्या हो सकती है। यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट प्रेग्नेंसी में हील्स पहनने से बचने की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ेंः पेट में मरोड़ उठने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

Should-pregnant-women-wear-heels-in-hindi

प्रेगनेंसी के दौरान कैसे फुटवियर पहनने चाहिए

डॉक्टरों का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हमेशा फ्लैट और आरामदायक चप्पल ही पहननी चाहिए। अगर आप चाहती हैं कि प्रेग्नेंसी में आपको पैर में दर्द और रीढ़ की हड्डी से संबंधित समस्याएं न हों इसके लिए स्पोर्ट शूज कैरी करें। दरअसल, फ्लैट चप्पल, स्पोर्ट शूज जैसे फुटवियर पहनने से शरीर का बैलेंस बना रहता है। साथ ही ये दर्द और पैरों की जकड़न जैसी समस्या से भी बचा जा सकता है।

Disclaimer