मेलाटोनिन क्या होता है? जानें आपकी स्किन के लिए ये हार्मोन कितना फायदेमंद या नुकसानदायक है

वैसे तो मेलाटोनिन हार्मोन आपके सोने और जागने को कंट्रोल करता है। मगर ये आपकी स्किन के लिए भी कई तरह से फायदेमंद हो सकता है, जानें इनके बारे में।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 03, 2021
मेलाटोनिन क्या होता है? जानें आपकी स्किन के लिए ये हार्मोन कितना फायदेमंद या नुकसानदायक है

मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोन है जो आपको नींद आने में और सुबह उठने में मदद करता है। जब भी किसी व्यक्ति को नींद की शिकायत (अनिद्रा) होती है, तो डॉक्टर उसे मेलाटोनिन बढ़ाने के उपाय बताते हैं। लेकिन आजकल मेलाटोनिन हार्मोन को स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाने लगा है। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल से सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर भावुक मित्तल बताते हैं कि यह तनाव और प्रदूषण के लक्षणों का मुकाबला करता है। साथ ही त्वचा को रिपेयर व रीस्टोर भी करता है। इसलिए यह हार्मोन आज कल बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स में प्रयोग किया जा रहा है। स्टडीज के मुताबिक इसके अंदर कुछ एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। मेलाटोनिन का प्रयोग करने से आपको निम्न लाभ मिल सकते हैं। पर ध्यान रखें कि इसके अधिक प्रयोग से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, जिनके बारे में हम आगे बताएंगे।

क्या है मेलाटोनिन (What is Melatonin)

हमारे मस्तिष्क में एक पिनियल नामक ग्लैंड होती है। यह ग्लैंड ही मेलाटोनिन हार्मोन को निकालती है। लेकिन यह हार्मोन केवल इसी ग्लैंड के द्वारा नहीं बल्कि अधिक बाइल उत्पादन के कारण, बोन मैरो, ओवरीज और आंखों आदि से भी यह हार्मोन निकलता है। यह हार्मोन हमारी स्लीप साइकिल के लिए बहुत आवश्यक होता है।

मेलाटोनिन से स्किन को मिलने वाले फायदे (Benefits Of Melatonin for Skin)

1. स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाता है (Protects From Free Radicals)

आपकी स्किन शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा होती है। यह सूर्य की हानिकारक किरणों या फिर फ्री रेडिकल्स के कारण सबसे अधिक प्रभावित होती है। फ्री रेडिकल्स के कारण आपके कुछ टिश्यू भी डेमेज हो सकते हैं। जिनसे आपकी स्किन बहुत डल लगनी शुरू हो जाती है। मेलाटोनिन आपकी स्किन को इन सब नुकसान से बचाता है।

इसे भी पढ़ें: माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों के क्या कारण हैं? जानें इनसे छुटकारा पाने के आसान उपाय

2. स्किन की लचक बरकरार रखने में सहायक (Maintain s Skin Flexibility)

मेलाटोनिन आपकी स्किन की आंतरिक परतों की कोलेजन लेयर को नष्ट होने से बचाता है। इससे आपकी स्किन में एजिंग के लक्षण कम होते हैं और इससे आपकी स्किन का लचीलापन भी ऐसे ही बरकरार रहता है। यह डीएनए डेमेज और अन्य नुकसान से भी आपकी स्किन को रिपेयर होने में मदद करता है।

melatonin for skin

Image Credit- BeBeautiful

3. इंफ्लेमेशन से बचाता है (Anti Inflammatory)

मेलाटोनिन एंटी इन्फ्लेमेटरी होता है। जब इसका प्रयोग आप अपनी स्किन पर करती हैं तो यह आपकी स्किन पर मौजूद इंफ्लेमेशन से लड़ता है। उसे ठीक करने में मदद करता है। इसलिए अगर आपका मुंह पर सूजन या लाली रहती है तो आपको इसका प्रयोग एक बार जरूर करना चाहिए।

4. स्किन बैलेंस बनाए रखता है (Maintains Skin Balance)

मेलाटोनिन में विटामिन सी और ई जैसे गुण होते हैं और यह आपकी स्किन की डर्मल लेयर को सुरक्षित रखने के बहुत काम आता है। इससे आपकी स्किन पूरी तरह से संतुलित रहती है और काफी लंबे समय तक आपको ऐसे ही चमकता हुआ चेहरा देखने को मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: स्किन टाइटनिंग के लिए इन 5 तरीकों से करें केले का इस्तेमाल

मेलाटोनिन प्रयोग करने के कुछ दुष्प्रभाव (Side Effects Of Melatonin for Skin)

  • अगर आप मेलाटोनिन का सेवन करती हैं तो इससे आपकी स्लीप साइकिल खराब हो सकती है।
  • आपको सोने और उठने में दिक्कत महसूस हो सकती है।
  • कुछ एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि इसका प्रयोग करने से आपकी स्किन डार्क हो जाती है। लेकिन फिलहाल की रिसर्च ने इस बात का खण्डन किया है।

अगर आपने यह निर्णय ले ही लिया है कि आप अपनी स्किन के लिए अब मेलाटोनिन का प्रयोग करेंगे। तो आपको यह पता होना चाहिए कि इन्हें स्किन पर लगाया नहीं जाता है। बल्कि इनको ओरल रूप से खाया जाता है। हालांकि कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे आते हैं जिनमें यह तत्त्व आपको शामिल मिलता है। आप उनका प्रयोग भी अपनी स्किन के लिए कर सकते हैं। ओरली प्रयोग करने से आपके ब्लड में इसके लो लेवल दिखते हैं। इसलिए आप इनका ओरल सेवन ही करें।

 

Disclaimer