Fact Checked

Fact Check: क्या कोरोना वैक्सीन की वजह से बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले? डॉक्टर से जानें सच्चाई

Is Covid Vaccine Causing Heart Attack: सोशल मीडिया पर ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन की वजह से हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं, जानें सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Mar 16, 2023 19:04 IST
Fact Check: क्या कोरोना वैक्सीन की वजह से बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले? डॉक्टर से जानें सच्चाई

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Is Covid Vaccine Causing Heart Attack: बीते कुछ सालों से हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़े हैं। जिम में वर्कआउट करते समय हार्ट अटैक, शादी के मंडप में दिल का दौरा, सड़क चलते हार्ट अटैक से व्यक्ति की मौत जैसी खबरें आए दिन सामने आती हैं। हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या पहले बुजुर्गों में देखी जाती थी, लेकिन अब यह समस्या युवाओं में भी तेजी से बढ़ी है। बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों को लेकर यह कहा जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के कारण हार्ट अटैक के मामलों में इजाफा हो रहा है। सोशल मीडिया से लेकर अखबारों तक ऐसी खबरें आम हैं। कई सोशल मीडिया पोस्ट में यह भी कहा गया है कि ऐसे लोग जिन्होनें कोरोना की वैक्सीन लगवाई है, उन्हें हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा है। सेहत और खानपान से जुड़ी ऐसी बातों की सच्चाई बताने के लिए हम 'धोखा या हकीकत' नाम से एक सीरीज चला रहे हैं। इसके तहत हम आपको ऐसी ही बातों की सच्चाई डॉक्टर या एक्सपर्ट के जरिए देने की कोशिश कर रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आइए जानते हैं, क्या वाकई कोरोना वैक्सीन की वजह से लोगों में हार्ट अटैक आ रहा है? आइए विस्तार से जानते इसकी सच्चाई।

क्या कोरोना वैक्सीन के कारण हार्ट अटैक आ रहा?- Is Covid Vaccine Causing Increase in Heart Attack Cases?

इंटरनेट, सोशल मीडिया समेत कई जगहों पर ऐसी खबरें तेजी से फैली हैं, जिसमें यह कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन लेने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा है। ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने की वजह से लोगों में हार्ट अटैक आ रहे हैं। कई सोशल मीडिया पोस्ट में यह भी कहा गया है कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लेने की वजह से लोगों को हार्ट अटैक आ रहा है। इसको लेकर जाने माने कार्डियोलॉजिस्ट और राजीव गांधी अस्पताल में कार्डियो सर्जन और सीनियर कंस्लटेंट डॉ. अजीत जैन कहते हैं कि इस तरह की खबरें भ्रामक हैं। कोरोना वैक्सीन की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बिलकुल भी नहीं है और ऐसी कोई भी रिसर्च या स्टडी सामने नहीं आई है, जिसमें इस बात की पुष्टि की गयी हो। डॉ. जैन कहते हैं कि युवाओं में हार्ट अटैक के सबसे बड़े कारण स्ट्रेस, लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याएं और डायबिटीज व हाइपरटेंशन हैं। खराब खानपान और असंतुलित जीवनशैली के कारण लोगों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा है।

Is Covid Vaccine Causing Heart Attack

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या रोज एस्पिरिन लेने से हार्ट अटैक को रोका जा सकता है? जानें वायरल दावे की सच्चाई

वैक्सीन के बूस्टर डोज से बढ़ा हार्ट अटैक का खतरा?- Covid-19 Booster Shots Leading To Heart Attacks?

सोशल मीडिया पर यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज के कारण लोगों में हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं। सच्चाई यह है कि बूस्टर डोज से इस तरह के कोई भी दुष्परिणाम नहीं होते हैं। कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज को लेकर हुई तमाम स्टडी यह कहती है कि इसकी वजह से मांसपेशियों में दर्द, पेट से जुड़ी परेशानियां और बुखार आदि आ सकते हैं। ये लक्षण वैक्सीन लगवाने के कुछ दिन बाद अपने आप खत्म हो जाते हैं। कुल मिलाकर यह कहना कि बूस्टर डोज की वजह से हार्ट अटैक आ रहे हैं, पूरी तरह गलत है।

कोरोना संक्रमण की वजह से लोगों के हार्ट और फेफड़ों पर गंभीर असर पड़ा है। इसकी वजह से नसों में ब्लॉकेज के मामले भी बढ़े हैं। लेकिन इसका हार्ट अटैक से कोई भी कनेक्शन नहीं है। हार्ट अटैक के मामले कम उम्र के लोगों में तेजी से बढ़े हैं, लेकिन इसके पीछे कोविड वैक्सीन नहीं बल्कि खानपान और लाइफस्टाइल बड़ा कारण है। हार्ट अटैक से बचाव के लिए आपको समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराते रहना चाहिए और हेल्दी डाइट व एक्टिव लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer