Fact Checked

Fact Check: क्या रोज एस्पिरिन लेने से हार्ट अटैक को रोका जा सकता है? जानें वायरल दावे की सच्चाई

Fact Check: हार्ट अटैक को रोकने के लिए एस्पिरिन का सेवन और सोने से पहले एक गिलास पानी पीने का दावा इंटरनेट पर वायरल है, जानें सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 15, 2022 17:10 IST
Fact Check: क्या रोज एस्पिरिन लेने से हार्ट अटैक को रोका जा सकता है? जानें वायरल दावे की सच्चाई

Fact Check- Aspirin And Water To Prevent Heart Attack: पिछले कुछ सालों से दुनियाभर में हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक आदि के मामले तेजी से बढ़े हैं। एक आंकड़े के मुताबिक पूरी दुनिया में कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से पीड़ित सबसे ज्यादा मरीज भारत में हैं। हार्ट से जुड़ी बीमारियां आमतौर पर खराब जीवनशैली और अनहेल्दी खानपान के कारण होती हैं। बीते 2 साल में भारत में हार्ट अटैक, स्ट्रोक और फेलियर के कारण युवाओं की मौत के मामले तेजी से बढ़े हैं। एक तरफ जहां पूरी दुनिया में हार्ट से जुड़ी बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया और इंटरनेट पर हार्ट अटैक आदि को लेकर तमाम तरह की भ्रामक जानकारियां भी फैल रही हैं। इसी तरह का एक दावा सोशल मीडिया पर तेजी से सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें यह दवा किया गया है कि रोजाना एस्पिरिन की गोली लेने और सोने से पहले एक गिलास पानी पीने से हार्ट अटैक से बचा जा सकता है। अब सवाल यह उठता है कि क्या वाकई में ऐसा करने से आप हार्ट अटैक से अपना बचाव कर सकते हैं। सेहत और खानपान से जुड़ी ऐसी बातों से लोगों को जागरूक करने के लिए हम 'धोखा या हकीकत' नाम से एक सीरीज चला रहे हैं। इसके तहत हम आपको ऐसी ही बातों की सच्चाई डॉक्टर या एक्सपर्ट के जरिए देने की कोशिश कर रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आइए जानते हैं, क्या सच में एस्पिरिन और एक गिलास पानी पीने से हार्ट अटैक को रोका जा सकता है?

क्या सच में एस्पिरिन लेने और पानी पीने से हार्ट अटैक को रोक सकते हैं?- Can Aspirin And Water Prevent Heart Attack?

कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम आदि पर हार्ट अटैक को रोकने के लिए एस्पिरिन का सेवन और सोने से पहले एक गिलास पानी लेने के बारे में तमाम पोस्ट किये गए हैं। ये वायरल दावे न सिर्फ इसी साल पोस्ट किये गए हैं बल्कि कीवर्ड सर्च करने पर कई ऐसे पोस्ट मिले जो 2013 में भी किये गए थे। इस वायरल पोस्ट में दी गयी जानकारी को वेरीफाई करने के उद्देश्य से हमने जब बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ. समीर से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी है लेकिन सोने से पहले एक गिलास पानी पीने से हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाएगा ऐसा बिलकुल भी नहीं है। इसके अलावा बहुत ज्यादा पानी पीने से आपके सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकते हैं। 

Can Aspirin And Water Prevent Heart Attack

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या सिर्फ स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों का कैंसर होता है? जानें सच्चाई 

इसके अलावा रोजाना एस्पिरिन खाने वाले दावे को लेकर डॉ. समीर ने कहा कि बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसा करना बहुत गंभीर हो सकता है। इसकी वजह से आपको कई गंभीर नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। रोजाना बिना डॉक्टर की सलाह के एस्पिरिन लेने से आपके शरीर में इंटरनल ब्लीडिंग की समस्या भी हो सकती है। ट्विटर पर सीएचडी ग्लोबल ग्रुप के संस्थापक और चिकित्सक और एडवर्ड एंड सिंथिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ (ECIPH) के निदेशक डॉ. एडमंड फर्नांडीस का एक ट्वीट भी मौजूद है जिसमें उन्होंने बताया है कि हार्ट अटैक को रोकने के लिए एस्पिरिन का सेवन बहुत घातक हो सकता है। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

हार्ट अटैक से जुड़ा ये दावा भी है भ्रामक

तो कुल मिलाकर यह निष्कर्ष निकलता है कि हार्ट अटैक से बचने के लिए एस्पिरिन और एक गिलास पानी पीने वाला यह दावा पूरी तरह से गलत है। हार्ट अटैक से बचने के लिए रोजाना एस्पिरिन का सेवन करना बहुत घातक हो सकता है। हार्ट अटैक की समस्या से पहले आपके शरीर में कई तरह के लक्षण दिखते हैं। शुरुआत में सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer