Fact Checked

Fact Check: क्या सिर्फ स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों का कैंसर होता है? जानें सच्चाई

Does Only Smokers Get Lung Cancer: क्या स्मोकिंग की वजह से ही फेफड़ों का कैंसर होता है? डॉक्टर से जानें इस बात की सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 01, 2022 19:54 IST
Fact Check: क्या सिर्फ स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों का कैंसर होता है? जानें सच्चाई

Does Only Smokers Get Lung Cancer: आज के समय में फेफड़ों के कैंसर के मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। फेफड़ों के कैंसर की सबसे बड़ी वजह स्मोकिंग और बढ़ता प्रदूषण माना जा रहा है। लेकिन सिर्फ ऐसा नहीं है कि सिर्फ सिगरेट पीने वाले लोगों को ही फेफड़ों का कैंसर हो रहा है। आज के समय में इंटरनेट पर बीमारियों और खानपान से जुड़ी तमाम तरह की बातें फैली हैं। इन बातों पर आंख मूंदकर भरोसा करना खतरे से खाली नहीं होता है। फेफड़ों के कैंसर के बारे में भी यह कहा जाता है कि सिगरेट पीने वाले या स्मोकिंग करने वाले लोगों में ही फेफड़ों के कैंसर का खतरा रहता है। सेहत और खानपान से जुड़ी ऐसी बातों की सच्चाई बताने के लिए हम 'धोखा या हकीकत' नाम से एक सीरीज चला रहे हैं। इसके तहत हम आपको ऐसी ही बातों की सच्चाई डॉक्टर या एक्सपर्ट के जरिए देने की कोशिश कर रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आइए जानते हैं, क्या सिर्फ स्मोकिंग करने वाले लोगों को ही फेफड़ों का कैंसर या लंग कैंसर होता है? आइए जानते हैं इसकी सच्चाई।

क्या सिर्फ स्मोकिंग की वजह से लंग कैंसर होता है?- Can Only Smokers Get Lung Cancer?

लंग कैंसर के खतरे को कम करने के लिए स्मोकिंग न करने की सलाह दी जाती है। स्मोकिंग करने वाले लोगों में लंग कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा रहता है इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। लेकिन यह कहना कि सिर्फ स्मोकिंग करने वाले लोगों में ही फेफड़ों का कैंसर होता है। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ. समीर कहते हैं कि स्मोकिंग करने के अलावा भी फेफड़ों के कैंसर का कारण और भी है। यही नहीं नेचर पत्रिका में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक फेफड़ों का कैंसर स्मोकिंग करने के अलावा जीन म्यूटेशन के कारण भी होता है। इसके अलावा खानपान और जीवनशैली से जुड़े कारक भी फेफड़ों के कैंसर के लिए जिम्मेदार होते हैं। 

Does Only Smokers Get Lung Cancer

इसे भी पढ़ें: फेफड़ों का कैंसर होने पर शुरुआती दिनों में ही दिखने लगते हैं ये 5 संकेत, प्रदूषण के कारण बढ़ता है खतरा

फेफड़ों का कैंसर क्यों होता है?- Lung Cancer Causes in Hindi

फेफड़ों का कैंसर तंबाकू का सेवन, धुएं के संपर्क में आना, स्मोकिंग और प्रदूषण के कारण सबसे ज्यादा होता है। इसके अलावा परिवार में किसी को लंग कैंसर की हिस्ट्री होने पर भी आपको लंग कैंसर का खतरा रहता है। इन कारणों के अलावा लंग कैंसर के कुछ प्रमुख कारण इस तरह से हैं-

  • फेफड़ों में कैंसर कोशिकाओं के विकसित होने की वजह से।
  • स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों का कैंसर।
  • रेडॉन, सेकेंड हैंड धुएं, वायु प्रदूषण आदि के कारण।
  • कोशिकाओं के डीएनए में बदलाव की वजह से।
  • आनुवांशिक कारणों की वजह से।

फेफड़ों के कैंसर से कैसे बचें?- How to Prevent Lung Cancer in Hindi

फेफड़ों के कैंसर से बचने का सबसे अच्छा उपाय ये है कि आप प्रदूषण से अपना बचाव करें और लंग्स को मजबूत करने वाली चीजों का सेवन करें। साथ ही लंग्स को मजबूत करने में आप प्राणायाम की मदद भी ले सकते हैं। इसके अलावा लंग कैंसर के लक्षण दिखने पर सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेकर जांच और इलाज लेना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer