Doctor Verified

सर्दियों में कैंसर मरीजों को अपना ख्याल कैसे रखना चाहिए? जानें जरूरी सावधानियां

कैंसर के मरीजों की इम्‍यून‍िटी कमजोर होती है। ऐसे में क्‍या ठंडक में कैंसर के मरीजों की समस्‍या बढ़ सकती है? जानते हैं डॉक्‍टर से।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 24, 2022 15:55 IST
सर्दियों में कैंसर मरीजों को अपना ख्याल कैसे रखना चाहिए? जानें जरूरी सावधानियां

मौसम में ठंडक बढ़ने के साथ बीमार‍ियों का खतरा भी बढ़ गया है। इस मौसम में लोग संक्रमण की चपेट में आसान से आ जाते हैं। लेक‍िन वो लोग ज‍िनकी इम्‍यून‍िटी पहले से कमजोर है या जो क‍िसी गंभीर बीमारी के श‍िकार हैं, उन्‍हें सर्दि‍यों में व‍िशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। ऐसे में क्‍या कैंसर मरीजों को सर्द‍ियों का मौसम परेशान कर सकता है? इस लेख में हम जानेंगे सर्द‍ियों में कैंसर के मरीजों पर पड़ने वाले प्रभाव और मौसमी बीमार‍ियों से बचने के आसान उपाय। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।   

cancer treatment

सर्द‍ियों में ब‍िगड़ सकती है कैंसर मरीजों की सेहत?  

कैंसर के मरीजों को सर्द‍ियों में हाइपोथर्मिया (Hypothermia) होने का खतरा बढ़ जाता है। हाइपोथर्मि‍या की स्‍थ‍ित‍ि में शरीर का तापमान, सामान्‍य से कम हो जाता है। कैंसर के दौरान, ट्रीटमेंट के चलते पहले से ही थकान, ड‍िहाइड्रेशन और एनीम‍िया का खतरा रहता है। उसके ऊपर से मौसम की मार कैंसर के मरीजों के ल‍िए हान‍िकारक हो सकती है। कैंसर के इलाज में इम्‍यून‍िटी कमजोर हो जाती है। कैंसर के दौरान मरीज को बीमार‍ियों होने का खतरा बढ़ जाता है इसल‍िए सर्द‍ियों का मौसम कैंसर मरीजों के ल‍िए थोड़ा मुश्‍क‍िल भरा हो सकता है। कैंसर के मरीजों की बोन डेन्‍स‍िटी भी कम होती है। ऐसे मरीजों को ठंड के द‍िनों में हाथ-पैर सुन्न होने की समस्‍या भी परेशान कर सकती है।  

इसे भी पढ़ें- क्या है कैंसर? वीडियो देखें और जानें इस बीमारी के बारे में सब कुछ

ठंड के द‍िनों में कैंसर मरीज का ख्‍याल कैसे रखें?

  • घर में ड्रायनेस से बचने के ल‍िए ह्यूमिडिफायर का इस्‍तेमाल करें। 
  • सर्द‍ियों में कैंसर मरीज को ठंडी हवा से बचाएं। मरीज को ग्‍लब्‍स, मोजे और गरम कपड़ों की मदद से ढकें।  
  • कैंसर के मरीज को ज्‍यादा देर बाहर लेकर न जाएं। प्रदूष‍ित हवा से मरीज को रेस्‍प‍िरेटरी ऑर्गन से जुड़ी समस्‍या हो सकती है। 
  • कैंसर से पीड़‍ित मरीज के शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए सर्द‍ियों में हाइड्रेशन का ख्‍याल रखें।
  • उन्‍हें समय-समय पर पानी का सेवन करने के ल‍िए कहें। 
  • डॉक्‍टर की सलाह पर हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स जैसे हर्बल टी, नींबू पानी, जीरा पानी, घर में बने जूस भी दे सकते हैं।  

सर्दि‍यों में डाइट का खास ख्‍याल रखें  

सर्दियों के द‍िनों में कैंसर के मरीजों को डाइट का खास ख्‍याल रखना चाह‍िए। कीमोथेरेपी के कारण मरीज को उल्‍टी या मतली की समस्‍या होती है। कैंसर के मरीजों को ठंड के द‍िनों में ज्‍यादा तला-भुना खाना न ख‍िलाएं। कैंसर के मरीजों को मसालेदार खाने से भी बचना चाह‍िए। सर्द‍ियों में कैंसर के मरीजों को ताजे फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करवाएं।

ऊपर बताई ट‍िप्‍स की मदद से सर्द‍ियों के दौरान कैंसर के मरीज स्‍वस्‍थ्‍य रह सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।     

Disclaimer