अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2017: बने कई रिकॉर्ड, बंद रहा आज राजीव चौक मेट्रो स्टेशन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 21, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

आज तीसरा अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस है। भारत सहित 150 देश इसे धूमधाम से मनाने की तैयारी पूरी कर चुके हैं। इस योग दिवस पर कई रिकॉर्ड बने, जिसकी तैयारी दिल्ली के कनॉट प्लेस से लेकर न्यूयार्क के सेंट्रल पार्क तक में की गई थी। यह योग दिवस प्रधानमंत्री मोदी ने लखनऊ में मनाया। यहां उन्होंने लगभग 55,000 लोगों के साथ विभिन्न आसन किए। वहीं दूसरी तरफ एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद नो दिल्ली में केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू के साथ योग किया। योग दिवस के अवसर पर गुजरात के अहमदाबाद में बाबा रामदेव ने कई लोगों के साथ योग किया।


लखनऊ में देश का सबसे बड़ा कार्यक्रम

लखनऊ में पीएम मोदी की मौजूदगी में आयोजित हुआ योग कार्यक्रम देश का सबसे बड़ा कार्यक्रम रहा। यहां प्रधानमंत्री मोदी 55,000 लोगों के साथ अलग-अलग तरह के योगासन किए। इस मौके पर व्यापक तरीके से सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया। कमांडो के साथ ही अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई।


विदेश में भी होने वाले हैं कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विदेशों में भी बहुत सारे कार्यक्रम आयोजित होने वाले हैं। पेरिस में एफिल टावर, लंदन के ट्रैफल्गर सयर और न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क जैसे प्रमुख स्थलों पर कई सारे कार्यक्रम आयोजित किए गए।

yoga day


दिल्ली में 8 जगह कार्यक्रम

देश की राजधानी दिल्ली में 8 विभिन्न जगहों में विभिन्न योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। कनॉट प्लेज़ में कार्यक्रम आयोजित होने के कारण सुबह के वक्त राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का गेट बंद रहा। दिल्ली मेट्रो के अनुसार राजीव चौक मेट्रो से केवल एंट्री और एग्ज़िट ही बंद रही, जबकि मेट्रो की सर्विस नॉर्मल रही।


चीन की महान दीवार पर किया गया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर चीन की महान दीवार पर भी योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। बड़ी संख्या में चीन के लोगों ने चीन की दीवार पर आयोजित भव्य योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री वीके सिंह ने भी भाग लिया और कुछ देर तक योग के आसन भी किए।


योग का करना है प्रचार, रहना है स्वस्थ

ये सारे कार्यक्रम योग का प्रचार करने के लिए किया गया है जिससे की लोग योग का महत्व समझ सकें और योग को अपनी जिंदगी में शामिल कर सकें।

 

Read more Health news in hindi.

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1630 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर