राजधानी दिल्ली में बढ़ रहे चिकनगुनिया और डेंगू के मामले, हो जाएं सावधान!

जैसे ही गर्मियां शुरू होती हैं घर में मच्छर पैदा हो जाते हैं। यह गंदगी की वजह से होते हैं या मौसम के बदलने से इसकी जानकारी नहीं हैं, लेकिन आपको यह जानकर जरूर हैरानी होगी कि दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के अनुसार दिल्ली में एक जनवरी के बाद

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Apr 12, 2017
राजधानी दिल्ली में बढ़ रहे चिकनगुनिया और डेंगू के मामले, हो जाएं सावधान!

जैसे ही गर्मियां शुरू होती हैं घर में मच्छर पैदा हो जाते हैं। यह गंदगी की वजह से होते हैं या मौसम के बदलने से इसकी जानकारी नहीं हैं, लेकिन आपको यह जानकर जरूर हैरानी होगी कि दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के अनुसार दिल्ली में एक जनवरी के बाद से केवल तीन महीने में ही चिकनगुनिया के 79 और डेंगू के 24 मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली में इन वेक्टर जनित रोगों का मौसम आम तौर पर जुलाई से दिसंबर के बीच होता है। फिर भी अब तक इन रोगों के काफी मामले सामने आ चुके हैं।

dengue


आंकड़ों के अनुसार, 2016 में डेंगू के 4,431 और चिकनगुनिया के 9,749 मामले सामने आए थे। पिछले साल चिकनगुनिया का अब तक का सबसे भयंकर प्रकोप रहा था। एसडीएमसी के मुताबिक, चिकनगुनिया के 79 मामलों में से आठ मामले अप्रैल में सामने आए हैं, जबकि मार्च में 34 मामले सामने आए थे। एसडीएमसी के एक अधिकारी ने कहा, "जनवरी में 20 और फरवरी में 13 मामले सामने आए थे।"

नगर निगम के अनुसार, डेंगू के जनवरी में छह, फरवरी में चार, मार्च में 11 और अप्रैल में तीन मामले सामने आए हैं।

News Source- IANS

Read More Health Related Articles In Hindi

Disclaimer