पैरों के तलवों में जलन होने पर जरूर करवाएं ये 5 जांच, समस्या का चलेगा पता

Test for Foot Sole Burning Sensation: अगर आपके तलवों पर जलन होती है, तो आप कुछ जरूरी टेस्ट करवा सकते हैं। इससे आपको समस्या का सही पता चल सकता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 18, 2022Updated at: Sep 18, 2022
पैरों के तलवों में जलन होने पर जरूर करवाएं ये 5 जांच, समस्या का चलेगा पता

Test for Foot Sole Burning Sensation: पैरों में जलन की समस्या बेहद आम और छोटी मानी जाती है। लेकिन कई बार पैरों में होने वाली जलन गंभीर या कुछ बीमारियों का संकेत भी हो सकती है। पैरों में जलन शुरू-शुरू में सामान्य हो सकती है, लेकिन जब यह किसी वजह से होती है तो इसके समस्याएं लगातार बढ़ती जाती है। पैरों में होने वाली जलन व्यक्ति की पूरी दिनचर्या तक को बुरी तरह से प्रभावित कर देती है। कई लोग इसे सामान्य समस्या नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन आप ऐसी गलती बिल्कुल न करें। अगर आपको पैरों के तलवों में लंबे समय से दर्द हो रहा है, तो कुछ जरूर टेस्ट करवाएं जा सकते हैं। आइए, जानते हैं तलवों में जलन होने पर कौन-से टेस्ट करवाने चाहिए-

1. विटामिन बी12

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन बी12 तंत्रिका तंत्र के कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो पूरा नर्वस सिस्टम प्रभावित हो जाता है। इसकी वजह से पैरों में झुनझुनी के साथ ही जलन आदि भी होने लगती है। ऐसे में अगर आपको भी तलवों में जलन है, तो आप विटामिन बी12 की जांच करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- लगातार वजन कम होने पर जरूर करवाने चाहिए ये 6 टेस्ट, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

2. ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर एक सामान्य समस्या है। आजकल अधिकतर लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर के कारण पैरों में जलन हो सकती है। दरअसल, हाई ब्लड प्रेशर के कारण ब्लो फ्लो प्रभावित हो जाता है। अगर आपको पैरों में जलन हो रही है, तो इस स्थिति में ब्लड प्रेशर की जांच भी जरूर करवाएं। 

3. रक्त वाहिकाओं की जांच

रक्त वाहिकाओं में दिक्कत आने पर भी पैरों में तेज जलन महसूस हो सकती है। दरअसल, जब व्यक्ति की रक्त वाहिकाओं में इंफेक्शन होता है, तो यह पैरों की तलवों में जलन का कारण बन सकता है। ऐसे में आप अपनी रक्त वाहिकाओं की संपूर्ण जांच करवा सकते हैं।

4. ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज को पैरों के तलवों में होने वाली जलन का मुख्य कारण माना जाता है। डायबिटीज में ब्लड शुगर का स्तर काफी बढ़ जाता है। ऐसे में जब शुगर लेवल अधिक होता है, तो तलवों में जलन होने लगती है। इसलिए अगर आपको तलवों में जलन होती है, तो ब्लड शुगर लेवल की जांच करवा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- लगातार बढ़ रहा है आपका वजन तो जरूर करवाएं ये 4 टेस्ट, डॉक्टर से जानें ये क्यों है जरूरी

5. थायराइड के स्तर की जांच

अगर आपके पैरों के तलवों में जलन है, तो आप थायराइड के स्तर की जांच भी कर सकते हैं। जब थायराइड हार्मोन का स्तर कम होता है, तो पैरों में जलन की समस्या हो सकती है। 

Disclaimer