प्रतिरक्षा कोशिकाओं की हुई पहचान जो मदद करती हैं कैंसर को फैलाने में

जानिए इस नये शोध के बारे में जिसमें ऐसे इम्‍यून सेल्‍स के बारे पता चला है जो कैंसर को फैलाने में मदद करती हैं।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Sep 09, 2013
प्रतिरक्षा कोशिकाओं की हुई पहचान जो मदद करती हैं कैंसर को फैलाने में

Immune Cells That Help Cancer Spreadकैंसर को फैलाने में इम्‍यून सेल्‍स भी मदद करती हैं। हाल ही में हुए एक शोध में उन प्रतिरक्षा कोशिकाओं की पहचान की गई है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी को फैलाने में मदद करती हैं।


अब तक यही जानते थे कि हमारे शरीर में पायी जाने वाली प्रतिरक्षा कोशिकायें शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती हैं। लेकिन एक ताजा अध्ययन में एक ऐसी प्रतिरक्षा कोशिका की पहचान की गई है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी को फैलाने वाले विषाणुओं को पनपने में मदद करती है।



वैज्ञानिकों ने इस प्रतिरक्षा कोशिका की पहचान 'माइलोइड डीराइव्ड सप्रेसर सेल्स' के रूप में की है। विज्ञान पत्रिका 'इम्युनिटी जर्नल' में छपे अध्ययन के अनुसार, कैंसर की स्टेम कोशिकाओं को वर्तमान में कीमोथेरेपी और रेडियेशन थेरेपी के खिलाफ प्रतिरोधी माना जाता है।



इसके अलावा वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि कैंसर को समाप्त करने के लिए कैंसर की स्टेम कोशिकाओं को खत्म करना बहुत जरूरी है। शोधकर्ता कैंसर की सबसे आम एवं सबसे हानिकारक यूटरस कैंसर में उन कोशिकाओं का पता लगाया जिसके कारण कैंसर दोबारा हो जाता है।



अध्‍ययनकर्ताओं ने यह भी बताया कि, अगर इन कोशिकाओं से लड़ सकने वाले उपचार का पता चल जाये तो कैंसर को बढ़ने में मदद करने वाले इन कोशिकाओं को समाप्‍त करने में मदद मिल सकती है।

 

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer