वर्कआउट करना शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। वर्कआउट करने से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। अगर आप भी नौकरी करते हैं तो आपके लिए वर्कआउट का ये तरीका काफी अच्‍छा हो सकता है।

"/>

नौकरी करते हैं तो जरूर करें ये एक्‍सरसाइज़, मिलेंगे अनगिनत फायदे!

वर्कआउट करना शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। वर्कआउट करने से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। अगर आप भी नौकरी करते हैं तो आपके लिए वर्कआउट का ये तरीका काफी अच्‍छा हो सकता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jul 10, 2017Updated at: Jul 10, 2017
नौकरी करते हैं तो जरूर करें ये एक्‍सरसाइज़, मिलेंगे अनगिनत फायदे!

हर कोई अपने शरीर को फिट रखना चाहता है, इसके लिए लोग तमाम तरह की एक्‍सरसाइज भी करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो एक्‍सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो वर्कआउट करने से शरीर ज्‍यादा फिट रहता है। अगर बिना किसी उपकरण के भी वर्कआउट किया जाए तो इससे भी शरीर को फायदा मिलता है। मैनुअली वर्कआउट में 10 से 20 मिनट का समय लगता है, जो आपके समय की बचत करता है। ट्रेनर की मानें तो मशीनी एक्सरसाइज से कहीं ज्यादा ऊर्जा वर्कआउट करने में लगती है। वर्कआउट करना शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। वर्कआउट करने से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। अगर आप भी नौकरी करते हैं तो आपके लिए वर्कआउट का ये तरीका काफी अच्‍छा हो सकता है।

मंडे की आॅफिस मीटिंग में इस अंदाज से करें एंट्री 

 

वर्कआउट का तरीका 

 

आमतौर पर वर्कआउट दो तरह के होते हैं। एक वर्कआउट तो मशीन के साथ तथा दूसरा वर्कआउट मशीन के बिना। बिना मशीन से वर्कआउट करने में कम समय लगता है। इसलिए कई लोग बिना उपकरण वाले एक्सरसाइज जैसे- कार्डियो, हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग जैसे वर्कआउट को करना ज्यादा पसंद करते हैं। जिन लोगों के पास समय की बहुत ज्यादा कमी होती है वह बॉक्सिंग या दौड़ने से शरीर को काफी फायदा पहुंचा सकते हैं। 

 

ट्रेनर बताते हैं कि शरीर के लिए दौड़ना काफी लाभकारी होता है। किसके लिए किसी भी उपकरण की आवश्कता नहीं होती। अगर किसी व्यक्ति का वजन 72 किलो से करीब है तो उसे रोज दो मील प्रति घंटा दौड़ना चाहिए। ऐसा 10 मिनट तक करने से शरीर की 30 कैलोरी को कम कर सकता है।

 

घर में सीढ़ियों पर चढ़ने-उतरने से भी शरीर की काफी एक्सरसाइज होती है। रोज तेजी से सीढ़ियों पर चढ़ें और फिर आराम से उतरें, फिर वापस पहले जितनी तेजी से सीढ़ियों पर चढ़ें। इसको 10 मिनट तक बिना रुके करने पर आप 90 से 100 कैलोरी को कम कर सकते हैं। वर्कआउट करने से आपका हृदय स्वस्थ्य रहता है और दिल की धड़कने तेजी से काम करती है जिसके कारण शरीर में रक्त संचार तेजी से होता है। नीचे दिए गए वर्कआउट को आप 30 से 60 सेकंड के अंतराल में कर सकते हैं।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Office Health In Hindi

Disclaimer