Expert

इडली vs अप्पे? जानें सेहत के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद

Idli vs Appe: साउथ इंडियन फूड्स जैसे डोसा, अप्पे, इडली हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट मानें जाते हैं। इन्हें खाने से न सिर्फ वजन कंट्रोल में रहता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 28, 2022Updated at: Jun 28, 2022
इडली vs अप्पे? जानें सेहत के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद

भारत को फूड लवर्स का देश कहा जाए तो गलत नहीं होगा। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक यहां खाने में आपको अनगिनत वैराइटी मिल जाएंगी। लेकिन इन दिनों बहुत सारे लोग अपने हेल्थ और फिटनेस को लेकर काफी कॉन्शियस रहने लगे हैं। सुबह आंख खुलते ही लोग हेल्दी ब्रेकफास्ट की तलाश में रहते हैं। वैसे तो नाश्ते के कई सारे ऑप्शन आज मौजूद हैं, लेकिन साउथ इंडियन फूड्स, जैसे डोसा, इडली-सांभर, अप्पे और वड़े को ब्रेकफास्ट का हेल्दी वर्जन माना जाता है। इनको बनाने में चावल, दाल, हल्दी, करी पत्ता, राई का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए ये स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं। बनाने में आसान होने की वजह से ज्यादातर लोग इडली और अप्पे को नाश्ते में ज्यादा तवज्जो देते हैं। हालांकि अक्सर इस बात को लेकर कंफ्यूजन बनी रहती है कि इन दोनों में से ज्यादा हेल्दी मील कौन सा है। आज आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए हम बताने जा रहे हैं अप्पे और इडली में से कौन ज्यादा हेल्दी है।

Idli vs Appe know which is good for health in Hindi

इडली क्यों मानी जाती है हेल्दी? (Why Idli considered healthy?)

चावल, उड़द की दाल और मेथी से बनने वाली इडली आज ब्रेकफास्ट में काफी पापुलर है। जो लोग वजन घटाना चाह रहे हैं वो भी इडली को नाश्ते में बहुत चाव से खाते हैं। इसे स्टीम करके बनाया जाता है, जिसकी वजह इसमें कैलोरी बहुत कम पाई जाती है। गुड़गांव में प्रैक्टिस कर रही डाइटिशियन नेहा अग्रवाल के मुताबिक 1 इडली में लगभग 40 कैलोरी होती है, जिसे वजन घटा रहे लोग आराम से खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः खाने से कितनी देर पहले भिगोने चाहिए नट्स? जानें आयुर्वेद डॉक्टर से

अप्पे क्यों होते हैं हेल्दी? (Why Appe is Healthy?)

पारंपरिक तौर पर अप्पे को चावल और उड़द दाल के घोल से बनाया जाता है। कुछ लोग सूजी, दही और सब्जी को मिक्स करके भी अप्पे बनाते हैं। अप्पे में फाइबर पाया जाता है जो हेल्दी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है। डाइटिशियन के मुताबिक 4-5 अप्पे में 43 कैलोरी होती है, इससे वजन कम करने या हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर लेना अच्छा है।

Idli vs Appe know which is good for health in Hindi

इडली और अप्पे में कौन ज्यादा हेल्दी है?

इडली और अप्पे दोनों ही चावल और उड़द की दाल से बनते हैं इसलिए इन्हें खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। डाइटिशियन के मुताबिक अगर आप नाश्ते में 2 से 3 इडली या 10 अप्पे खाते हैं तो यह भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे वजन भी मैनेज रहता है।

इडली और अप्पे दोनों ही पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं। जिन लोगों को गर्मियों या मानसून के मौसम में कब्ज, पेट में दर्द जैसी समस्या हो रही है वो भी इन साउथ इंडियन फूड्स का सेवन बिना कुछ सोचे समझे कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग इडली और अप्पे को और भी हेल्दी बनाना चाहते हैं वो इन्हें ओट्स से बना सकते हैं।

इडली में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैट्स, अमिनो एसिड और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा इडली में सोडियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह सभी चीजें हड्डियों और किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इसलिए सेहत के लिहाज से इडली और अप्पे दोनों ही हेल्दी होते हैं।

इसे भी पढ़ेंः क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना सही है? जानें एक्सपर्ट से

किन्हें नहीं खाना चाहिए इडली और अप्पे (Who should not eat Idli and Appe)

इडली और अप्पे फर्मेंटेड फूड्स होते हैं, अगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह शरीर में सूजन, सिर दर्द का कारण बन सकते हैं। अगर आपको पेट से संबंधित कोई समस्या है तो नाश्ते में इडली या किसी भी साउथ इंडियन फूड का सेवन करने से बचें।

 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer