चेहरे से निखार छीन लेता है हाइपर पिगमेंटेशन, इन 5 नेचुरल चीजों से करें इसका उपचार

 धूप में अधिक वक्त बिताना और शरीर में होर्मोनल बदलाव भी पिगमेंटेशन का कारण हो सकते हैं। ऐसे में आप इन नेचुरल उपायों को आजमा सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 07, 2020
चेहरे से निखार छीन लेता है हाइपर पिगमेंटेशन, इन 5 नेचुरल चीजों से करें इसका उपचार

जीवनशैली में बदलाव और वातावरण में पॉल्यूशन का बढ़ना आपके स्किन को भी प्रभावित करता है। ये किसी भी प्रकार के स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है। वहीं इन दिनों सूजर की यूवी रेज और पॉल्यूशन के कारण लोगों में हाइपर पिगमेंटेशन (Hyperpigmentation)की परेशानी बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है। पिगमेंटेशन  त्वचा पर पड़ने वाले काले धब्बों और कहीं-कहीं से त्वचा का रंग डार्क होने को कहते हैं। वहीं इसके बढ़ जाने पर इसे हाइपरपिगमेंटेशन भी कहा जाता है। किसी के चेहरे पर इसके निशान छोटे होते हैं, तो किसी के काफी बड़े। वैसे, ये हानिकारक नहीं होता है, लेकिन ये आपकी खूबसूरती छीन सकते हैं। वहीं हाइपर पिगमेंटेशन की ट्रीटमेंट  (Hyperpigmentation Treatment)के अलावा कुछ नेचुरल चीजें भी हैं, जो हाइपर पिगमेंटेशन के उपचार में आपकी मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

insidepatchesofpigmentation

हाइपर पिगमेंटेशन का उपचार  (Home Remedies for Hyperpigmentation)

1.सेब का सिरका

ऐप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो कि पिगमेंटेशन को हल्का कर सकता है। वहीं ये चेहरे का रंग हल्का करने का भी काम करता है। अगर आपको  हाइपर पिगमेंटेशन (Hyperpigmentation)की परेशानी है तो आप एक कंटेनर में समान भागों सेब के सिरका और पानी मिलाएं। अपने  पिगमेंटेशन पैच पर इसे लगाएं और दो से तीन मिनट पर छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से मुंह धो लें। प्रतिदिन दो बार दोहराएं और आप पाएंगे कि  पिगमेंटेशन कम होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: Shea Butter Eye Cream: इन आसान स्‍टेप्‍स के साथ घर पर बनाएं DIY शिया बटर आईक्रीम

2.मसूर दाल का फेस मास्क

मसूर दाल का फेस मास्क, जो लाल मसूर से बनाया जाता है, एक हाइपरपिग्मेंटेशन उपचार के रूप में लोकप्रिय है। दरअसल लाल मसूर एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं जो त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी पानी में 50 ग्राम लाल दाल रात भर भिगो दें।एक अच्छा पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर का उपयोग करें। समान रूप से पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

insidemasoordalfacemask

3.ग्रीन टी का अर्क

त्वचा पर ग्रीन टी का इस्तेमाल चेहरे में नया निखार ला सकता है । दरअसल इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कि त्वचा में गहराई से जाकर निखार ला सकते हैं। वहीं इन पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो कि चेहरे के सूजन को भी कम करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए तीन से पांच मिनट के लिए उबले हुए पानी में एक ग्रीन टी बैग को रखें। चाय की थैली को पानी से निकालें और ठंडा होने दें। अबअपने डार्क पैच पर टी बैग को रगड़ें। इस काम को दिन में दो बार दोहराएं।

4.टमाटर का पेस्ट

द ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में 2011 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि लाइकोपीन से भरपूर टमाटर के पेस्ट ने त्वचा को फोटो डैमेज यानी कि सनडैमेज से बचा सकता है। वहीं ये चेहरे पर स्क्रब की तरह भी सफाई कर सकता है। इस तरह इसका इस्तेमाल हाइपर पिगमेंटेशन को भी कर सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए रोज एक टमाटर का पेस्ट बना लें और उसे जैतून के तेल के साथ मिला कर लगा लें।

insidetomatopaste

इसे भी पढ़ें: अब वक़्त है गर्मी को अलविदा और सर्दियों का स्वागत करने का, ऐसे करें अपनी स्किन की देखभाल

5.आर्किड के फूलों का अर्क

ऑर्किड के फूलों से निकले अर्क में विटामिन सी होता है, जो कि चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। ये हाइपरपिग्मेंटेशन उपचार में काफी प्रभावी है। शोध बताते हैं त्वचा पर आर्किड वाला अर्क लगाने से हाइपर पिगमेंटेशन कम होने लगता है। वहीं आप इसके  फेसमास्क, क्रीम और स्क्रब आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें दो प्रकार के होते हैं। पहला हाइपोपिगमेंटेशन और दूसरा हाइपर पिगमेंटेशन। हाइपर पिगमेंटेशन त्वचा की एक नॉर्मल समस्या है। इसमें त्वचा के एक हिस्से का रंग बाकी हिस्से से गहरा हो जाता है। साथ ही साथ स्किन पर धब्बे भी पड़ जाते हैं। आमतौर, पर यह एक सामान्य समस्या है। इसका सबसे बड़ा कारण होता है, त्वचा में मेलानिन का स्तर बढ़ जाना। तो इससे परेशान न हो बस धूप में निकलते समय मुंह ढक कर निकलें और इन नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer