स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर है हैदराबादी बिरयानी, जानें रेसेपि

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 25, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

बिरयानी और हैदराबाद एक दूसरे की पहचान हैं। स्वाद और खुशबू से भरी सबसे अच्छी बिरयानी के लिए हैदराबाद की पहचान विदेशों में भी है। खाने में इस साल बिरयानी भी काफी पॉपुलर रही है। बिरयानी मुख्य रूप से नॉनवेज के रूप में बनाई जाती है लेकिन इसके स्वाद से वेजिटेरियन भी खुद को दूर नहीं रख पाए इसलिए वेज बिरयानी भी आजकल खूब खाया जा रहा है। हैदराबादी बिरयानी एक खास तरीके से बनाई जाती है। इसकी लोकप्रियता का आलम ये है कि मंहगे रेस्टोरेंट्स से लेकर गली चौराहों तक आपको हैदराबादी बिरयानी की कई वैरायटीज मिल जाएंगी। आइए जानते हैं इसे बनाने के लिए किन सामग्री की आवश्यकता पड़ती है और क्या है इसे बनाने की विधि-

सामग्री

1 किलो मटन, 750 ग्राम बासमती चावल, 1 टीस्पून नमक, 1 टीस्पून अदरक-लहसुन पेस्ट, 1 टीस्पून लाल मिर्च पेस्ट, 1 टीस्पून हरी मिर्च पेस्ट, फ्राई किए हुए प्याज, 1/2 टीस्पून गुलाब की पत्तियों का पाउडर, 3-4 स्टिक दालचीनी, 3-4 बड़ी इलायची, 3-4 छोटी इलायची, थोड़ा सा जायफल, 1 टीस्पून जीरा, 4 लौंग, 2 टीस्पून नींबू रस, 250 ग्राम दही, 250 ग्राम देसी घी, 4 टीस्पून बटर, 1 टीस्पून केसर, 1 टीस्पून गुलाबजल, 2 लीटर पानी, 1/2कप तेल, धनिया

इसे भी पढ़ें : इस तरह अनार के छिलकों से बनाएं स्वादिष्ट चाय, शरीर को मिलेंगे कई लाभ

बिरयानी मसाला तैयार करने के लिए

घी को एक पैन में गर्म करके दालचीनी, तेज़पत्ता, जायफल, लौंग और इलायची के बीज़ डालें। इसके बाद इसमें प्याज़ डालकर भूनें। फिर इसमें टमाटर डालकर तैयार किया चिकन का मिश्रण डालें। पैन को ढक कर चिकन को हल्की आंच पर 10 मिनट के लिए पकाएं। जब ग्रेवी गाढ़ी हो जाए, तो एक बाउल में एक लेयर चावल की और एक लेयर बनाए गए चिकन की डालें। ऐसे ही चार से पांच लेयर तैयार करें। ऊपर से उबले हुए अंडे को चार हिस्सों में काटकर काजू और किशमिश के साथ ग्रार्निशिंग के लिए इस्तेमाल करें। आपकी बिरयानी तैयार है इसे सर्व करें।

इसे भी पढ़ें : इस स्वादिष्ट सब्जी से ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और मिलेगी डायबिटीज से मुक्ति, जानें रेसिपी

विधि

1. मटन धोकर उसमें अदरक-लहसुन पेस्ट और दही के साथ सभी मसालों को डालकर अच्छी तरह मिलाएं। 30 मिनट के लिए मैरिनेट करें।

2. बासमती चावल को अधपका पकाएं। अब एक बड़े बर्तन में पहले मीट की लेयर बिछाएं और फिर एक लेयर चावल की। ऐसी दो लेयर तैयार करें।

3. थोड़े से गर्म पानी में केसर, घी, गुलाबजल, जायफल पाउडर को डालकर चावल पर फैलाएं और ऊपर से गरम मसाला पाउडर छिड़कें। अब इसे प्लेट से ढककर अच्छी तरह सील कर दें। मीडियम आंच पर 15 मिनट तक पकाएं।

4. हैदाराबादी बिरयानी को प्लेट पर निकालकर कटी हुई अदरक और ब्राउन प्याज से गार्निश करें। इसे सालन या रायते के साथ खाएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article on Recipes in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES397 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर