साइटिका का दर्द दूर करने के लिए कैसे करें तकिया का प्रयोग? जानें कैसा तकिया है आपके लिए बेस्ट

साइटिका दर्द होने पर आप सही तकिया का चुनाव करके काफी हद तक आरामदायक नींद ले सकते हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 11, 2021
साइटिका का दर्द दूर करने के लिए कैसे करें तकिया का प्रयोग? जानें कैसा तकिया है आपके लिए बेस्ट

कमर से जुड़े नसों में सूजन आ जाने की वजह से कमर और पूरे पैर में असहनीय दर्द होता है। इस समस्या को साइटिका कहते हैं। यह न्यूरलजिया तंत्रिका में होने वाला एक दर्द है। इससे पीड़ित लोगों के साइटिका नर्व में कुछ कारणों से दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से मरीज को कमर और पैरों में सहनीय दर्द होता है। साइटिका दर्द हिपपॉइंट (Hipoint) से शुरू होकर धीरे-धीरे आपके अंगूठे तक फैलता है। इसकी वजह से घुटनों और टखने के पीछे ज्यादा दर्द होता है। इससे पीड़ित मरीज में दर्द के साथ-साथ सुन्नता भी महसूस होता है। असनीय दर्द के कारण रोगी बिस्तर पर पड़ा रहता है। सोते और बैठते समय अगर आप साइटिका दर्द से राहत पाना चाहते हैं, तो तकिए का सही ढंग से इस्तेमाल करें। तकिये का सही इस्तेमाल और चुनाव साइटिका दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। आज हम आपको इस लेख में तकिया का सही ढंग से उपयोग करने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे साइटिका दर्द sciatica pillow for sleeping) से काफी राहत पाया जा सकता है।

सही तकिए का करें चुनाव

तकिया खरीदने से पहले अपनी नींद की सतह का जायजा लें। यानि आपको किस सतह पर सही से नींद आती है। इस दौरान अपनी पसंद को साइड करें और अपनी ऐसा तकिया लें, जो आपको दर्द से राहत दिला सके। कुछ लोगों को मध्यम फर्म वाला तकिया ज्यादा सही लगता है। वहीं, कुछ लोगों को सख्त गद्दे पर सोना बेहतर विकल्प लगता है। साइटिका दर्द से पीड़ित लोगों को .एक दृढ़ सतह यानि ज्यादा फोम वाले तकिए का चुनाव न करें। साथ ही उन्हें ऐसा तकिया और गद्दा लेना चाहिए, तो थोड़ा सख्त हो। इससे रीढ़ की हड्डी एक सीध में रहती है, जिससे आपका दर्द काफी हद तक कम हो सकता है।

कुर्सी के पीछे लगाएं तकिया

अगर आप कुर्सी पर बैठकर काम कर रहे हैं। घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने की वजह से साइटिका पेन बढ़ सकता है। ऐसे में कुर्सी में कमर के हिस्से के पास एक छोटा सा तकिया लगाएं। साथ ही एक सीध में बैठने की कोशिश करें। इससे आपको साइटिका पेन (best sitting position for sciatica) से काफी हद तक आराम मिल सकता है। 

टू-पीस वेज कुशन यूज करके एक सपोर्टिव रिक्लाइनिंग पॉजिशन बनाएं

टू पीस वेज कुशन का इस्तेमाल करके रिक्लाइनिंग पॉजिशन बनाएं। यह चेयर के समान स्थिति प्रदान करता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल आप किसी गद्दे पर ही कर सकते हैं। समतल सतह या फिर मैट पर इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। टू-पीस वेज कुशन का इस्तेमाल करने से आपकी पीठ ऊपर उठी रहती है और पैरों का पॉजीशन भी आरामदायक रहता है। इससे पीठ के निचले हिस्से की तंत्रिका जड़ों पर दबाव नहीं पड़ता है, जिससे आपको साइटिका पेन से काफी हद तक आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - क्या बिना ऑपरेशन के फिजियोथेरेपी से ठीक हो सकती है स्लिप डिस्क? डॉक्टर से जानें

अपने पीठ के पीछे रखें मोटा तकिया

अगर आपको टू-पीस वेज कुशन ज्यादा महंगा लग रहा है, तो घबराए नहीं। आप दूसरे विकल्प को अपना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पीठ के पीछे दो मोटा तकिया रखना है और पैरों को ऊपर उठाने के लिए एक हार्ड और समतल तकिया रखना है, जिससे आपका पॉजीशन ठीक रहेगा। इससे आप साइटिका दर्द से राहत पा सकते हैं। साथ ही आपको अच्छी नींद भी आएगी।

अपने घुटनों के बीच में रखें तकिया

अगर आपको करवट लेकर सोना पंसद है, तो आप तकिया का इस्तेमाल करके दर्दरहित नींद ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखें। घुटनों के बीच में रखने के लिए अच्छे तकिए का इस्तेमाल करें। एक बेहतरीन तकिया आपके रीढ़ के दबाव को कम करता है। इससे आपकी बॉडी एक समान रहती है। जिससे दर्द से काफी हद तक राहत पाया जा सकता है।

पीठ के पीछे रखें तकिया

साइटिका दर्द से पीड़ित लोगों को करवट लेना मुश्किल हो जाता है। अगर ऐसे लोग करवट लेते हैं, तो उनका दर्द बढ़ सकता है। अगर आप पीठ के बल सोना चाह रहे हैं, तो अपने पीछे तकिया रखकर सोएं। ऐसा करने से आप करवट ज्यादा नहीं लेंगे और आपको आरामदायक नींद आ सकती है।

साइटिका दर्द होने पर अपने बैठने और सोने की पॉजीशन का ध्यान रखें। अगर आपकी समस्या लगातार बढ़ रही है, तो किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। बिना डॉक्टरी सलाह के किसी तरह की दवाई या फिर घरेलू उपाचर करने से बचें।

Read more Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer