चेहरे से पिगमेंटेशन हटाने के लिए ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, जल्द मिलेगा फायदा

How To Use Multani Mitti for Pigmentation: चेहरे से पिगमेंटेशन हटाने के लिए बहुत फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी, जानें इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 29, 2022 20:32 IST
चेहरे से पिगमेंटेशन हटाने के लिए ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, जल्द मिलेगा फायदा

How To Use Multani Mitti for Pigmentation: स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और स्किन को चमकदार बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। स्किन को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल पुराने समय से किया जा रहा है। इसके फायदे इतने हैं कि आज के समय में मार्केट में मुल्तानी मिट्टी के कई रेडीमेड फेस पैक और फेस मास्क मिलते हैं। मुल्तानी मिट्टी में मौजूद गुण चेहरे से दाग-धब्बे, झाई आदि दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। स्किन को अंदर से साफ करने और एक्ने आदि को दूर करने के लिए भी आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन पर पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं चेहरे से पिगमेंटेशन दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

चेहरे से पिगमेंटेशन हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी-  Mulethi Mitti for Pigmentation

मुतानी मिट्टी में मौजूद गुण स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, झुर्रियां और मुहांसे आदि दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से आपकी स्किन एक्सफोलिएट होती है और कई समस्याए दूर होती हैं। आज के समय में बढ़ते प्रदूषण और असंतुलित खानपान की वजह से स्किन से जुड़ी परेशानियां अक्सर लोगों में हो जाती हैं। चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या बढ़ते प्रदूषण, धूप, पसीना आदि के कारण होती है। इसकि वजह से आपके चेहरे पर दाग-धब्बे और कई समस्याएं हो जाती हैं। चेहरे पर पिगमेंटेशन दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए।

How To Use Multani Mitti for Pigmentation

इसे भी पढ़ें: पिगमेंटेशन दूर करने के लिए लगाएं मुलेठी का फेस पैक, जानें बनाने का तरीका

मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ चेहरे से पिगमेंटेशन हटाने के लिए फायदेमंद होती है बल्कि इसमें मौजूद गुण आपके लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर मौजूद दानें, खुजली और जलन आदि की समस्या में भी इसका इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से आपकी स्किन को ठंडक पहुंचती है और स्किन का रंग निखरता है।

पिगमेंटेशन दूर करने के लिए कैसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल?

पिगमेंटेशन दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा लें। मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच एलोवेरा जेल लें, इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाएं और इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप इसमें चाहें तो एक चम्मच गुलाबजल भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। इसे लगाने के बाद लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा लगाने से स्किन को मिलते हैं जबरदस्त फायदे, जानें तरीका

चेहरे पर सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपको फायदे दिखने शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल से बने फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई बीमारी या समस्या है तो बिना डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेमाल न करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer