मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा लगाने से स्किन को मिलते हैं जबरदस्त फायदे, जानें तरीका

Multani Mitti and Aloe Vera Benefits: मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें तरीका। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 15, 2022 19:57 IST
मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा लगाने से स्किन को मिलते हैं जबरदस्त फायदे, जानें तरीका

Multani Mitti and Aloe Vera Benefits: स्किन की परेशानियों से बचने और हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको नियमित रूप से इसकी सही देखभाल करने की जरूरत होती है। स्किन पर होने वाले दाग-धब्बे, मुंहासे और झुर्रियों से बचने के लिए मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। स्किन पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से स्किन का ग्लो बढ़ता है और कई दूसरे फायदे मिलते हैं। मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा में मौजूद गुण ड्राई स्किन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाने में भी मदद करता है। अक्सर दाने, खुजली और जलन आदि की समस्या से ग्रसित रहने वाले लोगों के लिए भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का इस्तेमाल करने के फायदे और तरीका।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा के फायदे- Multani Mitti and Aloe Vera Benefits For Face

एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन को बेहतर बनाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन को कई समस्याओं से बचाने में उपयोगी होते हैं। मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का फेस पैक लगाने से आपकी स्किन को मिलने वाले फायदे इस तरह से हैं-

Multani Mitti and Aloe Vera Benefits

1. स्किन का ग्लो बढ़ाए

स्किन का ग्लो बढ़ाने और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण स्किन की चमक बढ़ाते हैं और स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करते हैं।

2. मॉइस्चराइज करने में फायदेमंद

एलोवेरा में मौजूद म्युकोपॉलीसैकेराइड स्किन की नमी बनाए रखने में बहुत उपयोगी होता है। मुल्तानी मिट्टी के साथ एलोवेरा जेल मिक्स करने स्किन पर लगाने से आपकी स्किन का सॉफ्टनेस बनी रहती है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की रंगत निखारने और परेशानियों से बचने के लिए लगाएं अदरक, जानें तरीका

3. एक्ने और मुंहासे से छुटकारा

स्किन पर मौजूद मुंहासे और एक्ने आदि की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-एक्ने गुण आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 

4. दाग-धब्बों को हटाने में उपयोगी

स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। हफ्ते ‌में दो बार मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा के फेस पैक का इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे दूर होते हैं।

5. एंटी-एजिंग 

बढ़ती उम्र के कारण स्किन पर होने वाले प्रभावों से बचने के लिए मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण झुर्रियों को दूर करने और चेहरे का ग्लो बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं। 

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा फेस पैक बनाने का तरीका

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच एलोवेरा जेल लें, इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाएं और इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप इसमें चाहें तो एक चम्मच गुलाबजल भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। इसे लगाने के बाद लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: स्किन पर दालचीनी का पानी लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें तरीका

ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करने से बहुत फायदा मिलता है। चेहरे या स्किन से जुड़ी किसी बीमारी या समस्या की स्थिति में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer